1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. people coming from these five countries in bihar will now have to stay home isolated for 10 days have to be tested thrice rdy

बिहार में इन पांच देशों से आने वाले लोगों को अब 10 दिन रहना होगा होम आइसोलेशट, तीन बार करानी होगी जांच

पटना के किदवईपुरी का एक युवक ओमिक्रोन से पीड़ित पाया गया है. वह विदेश से लौटे भाई को रिसीव करने दिल्ली एयरपोर्ट पर गया था, जो संक्रमित पाया गया था. बाद में कांटैक्ट ट्रेसिंग में उसकी पहचान की गयी व जांच में वह पॉजिटिव पाया गया. उसकी जीनोम सीक्वेसिंग की रिपोर्ट गुरुवार की ओमिक्रॉन पॉजिटिव पायी गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस
फाइल फोटो.

पटना में कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन की दसतक के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है. राजधानी में भी अब इसको लेकर विशेष कदम उठाये गये है. जिले में पांच देशों-दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, अमेरिका, इंग्लैंड व हांगकांग से आने वाले यात्रियों को अब कम-से-कम 10 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा. साथ ही उन्ंहे 10 दिनों में तीन बार कोरोना जांच करानी होगी.

सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पटना के किदवईपुरी का एक युवक ओमिक्रोन से पीड़ित पाया गया है. वह विदेश से लौटे भाई को रिसीव करने दिल्ली एयरपोर्ट पर गया था, जो संक्रमित पाया गया था. बाद में कांटैक्ट ट्रेसिंग में उसकी पहचान की गयी व जांच में वह पॉजिटिव पाया गया. उसकी जीनोम सीक्वेसिंग की रिपोर्ट गुरुवार की ओमिक्रॉन पॉजिटिव पायी गयी.

बिहार में पिछले 24 घंटे में 158 नये कोरोना संक्रमित पाये गये. इनमे सर्वाधिक 105 नये केस पटना में मिले है. वहीं, गया में नये केस की संख्या अचानक घटकर पांच रह गयी. मुंगेर में नौ, जमुई में छह, जहानाबाद व रोहतास में पांच-पांच, नालंदा में तीन, बक्सर व सारण में दो-दो और अररिया, बेगूसराय, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल व वैशाली में एक-एक पॉजिटिव पाये गये है.1.74 लाख सैंपलों की जांच की गयी.

ओमिक्रोन की दस्तक के बाद सर्विलांस टीम का गठन पटना

पटना ओमिक्रोन की एंट्री के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से पटना में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. सिविल सर्जन की देखरेख में शुक्रवार को अलग से ओमिक्रोन मरीजों के लिए सर्विलांश टीम का गठन कर दिया गया है. एक टीम में पांच लोगों को शामिल किया गया है, जो पटना जिले के अलग-अलग इलाके में कांटेक्ट ट्रेसिंग कर पड़ताल करेगी.

शहर के पॉश इलाके में स्थित किदवईपुरी में स्वास्थ्य विभाग का सर्विलांस एक्टिव कर दिया गया है. दो सदस्यीय टीम ने किदवईपुरी एरिया में कांटेक्ट ट्रेसिंग और ट्रैकिंग से आसपास के करीब 60 से अधिक लोगों का नमूना लिया. सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि किदवईपुरी, बुद्धा कॉलोनी, इन्कम टैक्स, पीएंडटी कॉलोनी, मंदिरी सहित आसपास का इलाका स्वास्थ्य विभाग के रडार पर है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें