1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna high court gets two new judges both took oath in hindi asj

पटना हाइकोर्ट को मिले दो नये जज, जानिये क्यों खास हो गया शपथ ग्रहण समारोह

पटना हाइकोर्ट को दो नये जज मिले हैं. पटना हाईकोर्ट के महानिबंधक नवनीत कुमार पांडेय तथा विजिलेंस के रजिस्ट्रार सुनील कुमार पंवार ने पटना हाई कोर्ट में जज पद की शपथ ली.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना हाइकोर्ट
पटना हाइकोर्ट
प्रभात खबर

पटना. पटना हाइकोर्ट को दो नये जज मिले हैं. पटना हाईकोर्ट के महानिबंधक नवनीत कुमार पांडेय तथा विजिलेंस के रजिस्ट्रार सुनील कुमार पंवार ने पटना हाई कोर्ट में जज पद की शपथ ली.

पटना हाईकोर्ट में जजों के कुल 53 स्वीकृत पद हैं. वर्तमान में स्वीकृत पद के आधे से भी कम जजों के सहारे मुकदमों की सुनवाई हो रही है. हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश तथा 18 जज हैं. नये जजों के आने के बाद संख्या 21 हो गयी है.

केंद्रीय कानून मंत्रालय ने बुधवार को ही पटना हाईकोर्ट के महानिबंधक नवनीत कुमार पांडेय तथा विजिलेंस के रजिस्ट्रार सुनील कुमार पंवार को पटना हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया था.

फिलहाल हाईकोर्ट में कुल मुकदमों की संख्या 2 लाख 27 हजार 385 के आसपास है. इनमें आपराधिक मुकदमों की संख्या एक लाख 15 हजार 379 है, तो सिविल केसों की संख्या एक लाख 12 हजार 6 है.

कई ऐसे मामले भी हैं, जो केस दायर होने के बाद अब तक सुनवाई के लिए सूचीबद्ध तक नहीं हो सके हैं. हाईकोर्ट में 23875 नियमित जमानत की अर्जी एवं 18010 अग्रिम जमानत की अर्जी लंबित है.

नये जजों के शपथ ग्रहण समारोह में एक खास बात देखी गयी. सामान्यत अग्रेजी में शपथ लेनेवाले हाइकोर्ट के जजों से अलग ये दोनों जज हिंदी में पद की शपथ ली. शपथ लेने के बाद अपनी मां का चरण स्पर्श किया. यह परंपरा भी पहले नहीं थी.

इस शपथ समारोह में नवनियुक्त परिवार के सदस्यों के अलावा हाईकोर्ट के सभी तथा भारी संख्या में वकील एसोसिएशन के अध्यक्ष सचिव तथा हाईकोर्ट के कर्मी उपस्थित थे.

इसके साथ ही पटना हाई कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति उद्दीन अमानुल्लाह ने हाईकोर्ट के वकीलों से विदाई ली. उनका स्थानांतरण आंध्र प्रदेश हाइकोर्ट में किया गया है. बुधवार को ही केंद्रीय कानून मंत्रालय ने इस आशय की अधिसूचना जारी की थी.

इसी अधिसूचना के तहत केरल हाईकोर्ट से अनंत मनोहर बदर को पटना हाईकोर्ट भेजा गया है. हाइकोर्ट में 9 अक्टूबर से दशहरा की छुट्टी हो रही है 20 अक्टूबर को खुलेगी. इसके बाद ही उनके पद भार संभालने की उम्मीद है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें