1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nagar nikay chunav 2022 date symbol issued for bihar municipal elections 32 marks allotted from horse to doll rdy

बिहार नगरपालिका चुनाव के लिए सिंबल जारी, घोड़ा से लेकर गुड़िया तक 32 निशान हुए आवंटित

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरपालिका चुनाव के लिए 32 सिंबल जारी किया है, जिसका आवंटन चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को आवंटित किया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
bihar nagar nikay chunav 2022
bihar nagar nikay chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स

पटना. नगरपालिका आम निर्वाचन 2022 को लेकर प्रत्याशियों के लिए तीन प्रकार के सिंबल (प्रतीक चिह्न) जारी कर दिये गये हैं. पहली बार नगरपालिका चुनाव में मेयर पद के लिए अलग, डिप्टी मेयर पद के लिए अलग और पार्षद के प्रत्याशियों के लिए अलग-अलग सिंबल जारी किया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरपालिका चुनाव के लिए यह सिंबल जारी किया है, जिसका आवंटन चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को आवंटित किया जायेगा. इसके साथ ही आयोग की ओर से रिजर्व सिंबल भी जारी किया गया है जो प्रत्याशियों की संख्या बढ़ने पर आवंटित किया जा सकता है.

कप-प्लेट से लेकर गुड़िया व घोड़ा भी हैं सिंबल

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार मेयर पद का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए 32 प्रकार के सिंबल आवंटित किया गया है. मेयर पद के प्रत्याशियों को कप और प्लेट, मोटरसाइकिल, नल, ताला और चाबी, टमटम, प्रेशर कुकर, सिलाइ की मशीन, कबूतर, चरखा, चारपाई, टाइपराइटर, मछली, वैन, मेज, टेबुल लैंप, रेल का इंजन, गैस सिलिंडर, हारमोनियम, बल्ब, जलता हुआ दीया, कोट, जोड़ा हिरण, मुर्गा, तुरही, कछुआ, लेटर बॉक्स, स्टूल, कुदाल, अलमीरा, जीप, शंख और सीढ़ी का प्रतीक चिह्न आवंटित किया जायेगा. इसी प्रकार से डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशियों के लिए 21 सिंबल दिये गये हैं.

मेयर, डिप्टी मेयर व पार्षदों के सिंबल जारी

डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशियों को गेहूं की बाली, पीपल का पत्ता, घड़ा, चश्मा, कुल्हाड़ी, टेबुल फैन, तितली, पानी का जहाज, आम, स्कूटर, रोड रोलर, बकरी, हाथ ठेला, बत्तख, तराजू, कार, छाता, डमरू, घोड़ा, तबला और डोली का सिंबल दिया जायेगा. नगरपालिका चुनाव में वार्ड पार्षद के पद के लिए चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए सर्वाधिक 36 सिंबल दिये गये हैं. वार्ड पार्षद पद का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को कलम और दावात, ढोलक, टेंपू, वायुयान, मोमबत्तियां, काठ की गाड़ी, मोर, चिमनी, कैमरा, पुल, जोड़ा बैल, खजूर का पेड़, बाल्टी, जग, चापाकल, टोकरी, उगता हुआ सूरज, तोता, टेलीविजन, टार्च, डीजल पंप, टॉफी, गाजर, मोबाइल, ट्रैक्टर, कुआं, कुर्सी, स्टोव, ब्लैक बोर्ड, ऊंट, किताब, सीटी, हंसिया, केतली, गैस का चूल्हा और सेव का सिंबल आवंटित किया जायेगा.

आयोग ने 25 सिंबल को सुरक्षित रखा

आयोग ने नगरपालिका चुनाव के समय 25 सिंबल को सुरक्षित रखा है. इसमें लट्टू, बगुला, हल, बरगद का पेड़, चौका बेलन, टोप, लिफाफा, मक्का, कांच का ग्लास, अंगूठी, ट्रक, बांसुरी, भोजन की थाली, माचिस, हैंगर, कंघा, खल-मूसल, खुपरी, नारियल, बल्ला, फ्रॉक, गुड़िया, लेडी पर्स, ब्रस और मोतियों की माला शामिल हैं. आयोग ने यह भी निर्देश दिया है कि किसी पद के प्रत्याशी के सिंबल आवंटन में वर्णानुक्रम का पालन किया जायेगा. यह राजभाषा विभाग द्वारा अनुमोदित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें