1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus vaccine in bihar live to start today as cm nitish kumar presence in igims patna for corona vaccine updates in all district of bihar know about corona ka tika updates and covid vaccine news in hindi today skt

Corona Vaccine Bihar: पूरे बिहार में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन टीकाकरण, जानें फीडबैक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पहला कोरोना वैक्सीन सफाई कर्मचारी को
पहला कोरोना वैक्सीन सफाई कर्मचारी को
सोशल मीडिया

देशभर में आज कोरोना वैक्सीन(Corona Vaccine) का टीकाकरण शुरू हो चुका है. बिहार में भी आज से कोरोना वैक्सीन का डोज ( Coronavirus Vaccination) पड़ना शुरू हो गया. पटना के एम्स व आइजीआइएमएस समेत राज्य के 30 केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण की शुरुआत आज हो गयी है. राज्य के 30 हजार रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मियों को आज टीका( Corona ka Tika) पड़ जाएगा. आज सूबे के मुखिया नीतीश कुमार( CM Nitish Kumar) की उपस्थिति में IGMS अस्पताल में इसकी शुरूआत हुई. राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर मेडिकल कॉलेजों तक आज टीका दिया जाएगा. जानाकरी के मुताबिक चार लाख 64 हजार 160 लोगों का रजिस्ट्रेशन कोरोना वैक्सीनेशन के लिए किया जा चुका है. पीएम के संबोधन के बाद इसका शुभारंभ हुआ. Corona Vaccine से जुड़े हर पल के अपडेट के लिए बने रहें Prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

बांका के सदर अस्पताल में कोरोना का पहला टीका

बांका के सदर अस्पताल में कोरोना का पहला टीका महिला सफाईकर्मी गुड़िया देवी को लगाया गया. टीकाकरण के बाद गुड़िया देवी ने लोगों से बढ़-चढ़कर टीका लगवाने की अपील की.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में पहला टीका लगवाने वाले सफाई कर्मचारी ने कहा

बिहार में पहला टीका लगवाने वाले सफाई कर्मचारी रामबाबू ने कहा कि हम इन 10 महीनों में भी कोरोना से बचे रहे इसके लिए मैं भगवान को बहुत धन्यवाद देता हूं.भ्रम में मत उलझें. डरने की कोई जरूरत नहीं है.क्योंकि डर के आगे ही जीत होती है.

email
TwitterFacebookemailemail

निर्धारित तिथि पर वैक्सीन नहीं लेने पर मिलेगा एक और मौका :

कटिहार के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ डीएन झा ने बताया कि पंजीकृत लिस्ट के हिसाब से जिस दिन जिस कर्मी को वैक्सीन दिये जायेंगे. उन्हें उनकी सूचना पहले ही दे दी जायेगी. यदि वह कर्मी उस दिन वैक्सीन लेने के लिए नहीं पहुंचे तो उन्हें एक और मौका दिया जायेगा. यदि दूसरे दिन भी वैक्सीन लेने के लिए नहीं पहुंचे तो उन्हें तत्काल वैक्सीन से वंचित होना पड़ेगा. डॉ झा ने साफ शब्दों में कहा कि निर्धारित तिथि और समय पर वैक्सीन लेना होगा. एक दिन और ऐसे लोगों को समय दिया जायेगा. उनके बाद उन्हें वैक्सीन से वंचित होना पड़ेगा. आगे उन्हें लंबा समय का इंतजार करना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कटिहार में कोरोना का टीकाकरण शुरू

कोरोना वैक्सीन टीका लगाने का कार्य कटिहार के नौ केंद्रों पर एक साथ शुरू हो गया है. जिले में बनाये गये नौ केंद्रों पर आज से कोरोना वैक्सीन का डोज शुरू हो गया. ज्ञात हो कि पहले चरण में स्वास्थ्य से जुड़े लोगों को वैक्सीन दिया जायेगा. जिसमें सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों में 14944 कर्मी शामिल है. जबकि निजी 1845 कर्मियों का नाम पंजीकृत है.

email
TwitterFacebookemailemail

बांका में टीकाकरण

बांका के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शंभुगंज परिसर में शनिवार से कोरोना वैक्सीन का डोज पड़ना शुरू हो गया है.कोविड शील्ड वैक्सीन का टीका यहां दिया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंगेर के तारापुर कोविड-19 केयर हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन शुरू

मुंगेर के तारापुर कोविड-19 केयर हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. यहां पहले चरण में 100 लोगों को टीका लगेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सूबे का पहला टीका IGIMS के सफाई कर्मचारी राम बाबू को

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में सूबे का पहला टीका IGIMS के सफाई कर्मचारी राम बाबू को लगा, वहीं दूसरा टीका इसी संस्थान के एम्बुलेंस चालक अमित कुमार को लगाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

बेगूसराय में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण शुरू

बेगूसराय में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण शुरू हो गया है. भारत सरकार के मंत्री व स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह अपने संसदीय क्षेत्र में वैक्सीनेशन के दौरान मौजूद रहे

email
TwitterFacebookemailemail

ANMCH में अनामिका कुमारी ने साझा किया वैक्सीन का अनुभव

email
TwitterFacebookemailemail

मुरारी कुमार सिंह ने लिया कोविशिल्ड का पहला टीका

मुजफ्फरपुर में मुरारी कुमार सिंह ने लिया कोविशिल्ड का पहला टीका.

Corona Vaccine Bihar: पूरे बिहार में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन टीकाकरण, जानें फीडबैक
email
TwitterFacebookemailemail

मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल के चिकित्सक को पड़ा कोरोना वैक्सीन

मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल के चिकित्सक सी के दास को पड़ा कोरोना का टीका.

email
TwitterFacebookemailemail

मुजफ्फरपुर में एसकेएमसीएच में वैक्सीनेशन शुरू

मुजफ्फरपुर में एसकेएमसीएच में कोरोना वैक्सीन लेने वालों की तादात अभी कम है. वहीं मधुबनी सदर अस्पताल के सफाईकर्मी अविनाश मिश्र को जिले में पहला टीका दिया गया.

 सदर अस्पताल मुजफ्फरपुर में लालू पासवान को टीका दिया गया
सदर अस्पताल मुजफ्फरपुर में लालू पासवान को टीका दिया गया
email
TwitterFacebookemailemail

मुंगेर के धरहरा प्रखंड में बनी 552 लोगों की सूची

स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि टीकाकरण हेतु 552 लोगों की सूची तैयार की गयी है. पहले चरण में 100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण के लिए चिह्नित किया गया है. प्रत्येक व्यक्ति के पंजीयन, वेरिफिकेशन, वैक्सीनेशन से लेकर उन्हें वापस घर भेजने तक की प्रक्रिया के दौरान स्वस्थ विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन का विशेष रूप से पालन किया जायेगा. कार्य के लिए विशेष रूप से स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंगेर के धरहरा प्रखंड में कोरोना वैक्सीन की तैयारी

धरहरा प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरहरा में सरकार के निर्देशानुसार प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों व पदाधिकारियों के दिशा निर्देशन व सुरक्षा व्यवस्था के बीच कोविड-19 टीकाकरण का कार्य प्रारंभ किया जायेगा. इसके लिए अस्पताल परिसर में सरकारी गाइड लाइन अनुपालन के अनुसार किये गये व्यापक व्यवस्थाओं का डीएम रचना पाटिल व सदर एसडीओ खगेश चंद्र झा ने अस्पताल पहुंच कर जायजा लिया.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी का संबोधन

आज बिहार सहित पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज पड़ना है. जिसे लेकर पीएम मोदी पूरे देश को संबोधित कर रहे हैं. कुछ ही देर बाद पीएम मोदी कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव का शुभारंभ करने वाले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भागलपुर में सभी केंद्र पर 100-100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका

भागलपुर के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज चौधरी ने बताया कि जिले के छह प्रखंडों नाथनगर, जगदीशपुर, नारायणपुर, सुल्तानगंज, नवगछिया, सबौर में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है. इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल स्थित केंद्र व सदर अस्पताल स्थित केंद्र एवं दो निजी नर्सिंग होम रक्षिता व मंगलम में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है. सभी केंद्र पर 100-100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जायेगा

email
TwitterFacebookemailemail

भागलपुर में आज शाम चार बजे तक टीकाकरण

भागलपुर में आज शाम चार बजे तक जिले के 10 टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पहला टीका लगाया जायेगा. पहले दिन लगभग 1000 निजी व सरकारी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जायेगा. इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. शुक्रवार को सदर अस्पताल के जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से 212 पीस वैक्सीन मायागंज अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र पहुंचाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

आधार कार्ड रखना जरूरी

टीका लगाने वाले संबंधित व्यक्ति को आधार कार्ड रखना जरूरी है. इंट्री के बाद रजिस्ट्रेशन काउंटर पर बैठे कर्मी आधार मांगेंगे. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी. दूसरे कमरे में वैक्सीनेशन के बाद तीसरे कमरे में 30 मिनट निगरानी में रहना होगा. 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाने के बाद वैक्सीन पूरी मानी जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएमसीएच में अचानक बदला वैक्सीनेशन सेंटर 

वहीं पीएमसीएच में में अचानक सेंटर को बदल दिया गया. अब न्यू इमरजेंसी बिल्डिंग में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

एनएमसीएच में वैक्सीनेशन की तैयारी

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल व गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में शनिवार को होने वाली वैक्सीनेशन की तैयारी कर ली गयी है. एनएमसीएच के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को नशा मुक्ति केंद्र में बनाये गये केंद्र का निरीक्षण किया. निरीक्षण में उनके साथ उपाधीक्षक डॉ सरोज कुमार व पीएसएम विभाग के विभागाध्यक्ष डा अखौरी पीके सिन्हा शामिल थे. अधीक्षक ने बताया कि केंद्र में दो सेंटर है. इसमें एक सेंटर पर ही वैक्सीनेशन होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

लेक्चर थियेटर बना वैक्सीनेशन रूम

आइजीआइएमएस अस्पताल को वैक्सीनेशन के लिए मुख्य सेंटर की तर्ज पर तैयार किया गया है. जहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पीएम नरेंद्र मोदी लाभार्थियों से सीधे बात करेंगे. अस्पताल के न्यू कॉलेज बिल्डिंग के पास बने लेक्चर थियेटर को वैक्सीनेशन रूम के तौर पर तैयार किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज पटना एम्स में कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ

कोरोना टीकाकरण के लिये इंतेजार की घड़ियां अब समाप्त हो गयी. आज पटना एम्स में कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ होगा. इसमें पहले दिन 100 हेल्थ वर्करों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा. इसके लिए पटना एम्स में तैयारी का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को टीकाकरण का डेमो भी किया गया. एम्स निदेशक डॉ प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि एम्स के 3542 हेल्थ वर्करों को कोरोना का टीका दिया जाना है जिनमें डॉक्टर, नर्स, तकनीशियन, अस्पताल परिचारक, सेनेटरी कर्मचारी और प्रशासनिक कर्मी आदि शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आइजीआइएमएस में कोरोना का टीका सुबह 10:30 बजे से लगना शुरू

आइजीआइएमएस में कोरोना का टीका आज सुबह 10:30 बजे से लगना शुरू होगा. सबसे पहले अस्पताल के पांच डॉक्टर के अलावा 95 फ्रंट लाइन वर्कर्स जैसे नर्स, ओटी असिस्टेंट, सफाईकर्मियों, क्लर्क, कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी. इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

हर केंद्र पर पांच सदस्यीय टीम तैनात

आज पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एनएमसीएच व एम्स सहित 17 केंद्रों पर लगने वाले इस टीके के लिए हर केंद्र पर पांच सदस्यीय टीम तैनात कर दी गयी है. इनमें निजी अस्पताल व नर्सिंग होम भी शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में दूसरा टीका एंबुलेंस चालक अमित को, कहा...

कोरोना संक्रमण के पूरे समय मैं ड्यूटी पर रहा. इस दौरान खतरा सामने दिख रहा था, लेकिन ड्यूटी करता रहा. इसके बाद मुझे जब मालूम हुआ कि वैक्सीन लगवानी है, तो मैं तैयार हो गया. जब हम सभी को वैक्सीन लगानी है, तो हमें खुद उदाहरण होना चाहिए. मैं इसको लेकर बेहद उत्साहित हूं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने का मौका मिलेगा. यह तो मैं विश्वास ही नहीं कर पा रहा हूं. प्रधानमंत्री मोदी मेरे प्रेरणास्रोत हैं. वैक्सीन लगवाने से डरें नहीं, अपने वैज्ञानिकों और डॉक्टरों पर भरोसा रखें.

अमित कुमार, एंबुलेंस चालक, आइजीआइएमएस

email
TwitterFacebookemailemail

सबसे पहले टीका लेने वाले सफाईकर्मी ने कहा...

मैं आइजीआइएमएस में सफाई कर्मचारी हूं. मुझे लगता है कि सामान्य ड्यूटी नहीं, बल्कि सुबह से दोपहर के बीच कई लोगों के काम आता हूं. ड्यूटी होती भी है, साथ ही लोगों की दुआएं भी मिलती हैं. यही संस्थान की खास बात है. सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाने की बात मुझे पता चली, तो मैंने तुरंत हां कर दी. घर परिवार से लेकर सभी लोग कहने लगे कि तुम ही क्यों पहले लगवाओगे, तो मैंने कहा यूं तो सभी जी रहे हैं, लेकिन उद्देश्य के लिए कुछ करने को मिल रहा है, तो मैं क्यों न करूं. इसमें कोई रिस्क नहीं है. टीका लगवाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने का मौका मिलेगा, यह मेरा सौभाग्य होगा. देश के वैज्ञानिकों पर मुझे पूरा विश्वास है.

रामाबाबू, सफाईकर्मी, आइजीआइएमएस

email
TwitterFacebookemailemail

24x7 मेडिकल हेल्प लाईन नंबर जारी

सूबे के स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 की जांच एवं ईलाज हेतु जिला स्तर पर उपलब्ध 24x7 मेडिकल हेल्प लाईन नंबर जारी किया जिसके माध्यम से सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में पहला टीका स्वास्थ्य कर्मी रामबाबू को

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की उपस्थिति में आइजीआइएमएस अस्पताल पटना में सुबह 10.45 बजे सबसे पहले आइजीआइएमएस के स्वास्थ्य कर्मी रामबाबू को टीका दिया जाएगा.वहीं दूसरा टीका आइजीआइएमएस के एंबुलेंस चालक अमित कुमार को दिया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

आज 30 हजार रजिस्टर्ड लोगों को देसी कोरोना टीका

आज 30 हजार रजिस्टर्ड लोगों को देसी कोरोना टीका दिया जायेगा. केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए पुणे के सीरम इंस्टीच्यूट में तैयार कोविशील्ड और हैदराबाद के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार कोवैक्शीन उपलब्ध कराये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें