1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus news vaccine omicron variant live updates january 16 2022 rdy

Bihar Coronavirus News: बिहार में 5410 नये कोरोना संक्रमित मिले, एक्टिव मरीज 35 हजार से अधिक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus
Coronavirus
Twitter
मुख्य बातें

Bihar Coronavirus News Live updates: बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. इसमे भी फुलवारी व दानापुर के ग्रामीण इलाको की स्थिति ज्यादा खराब है. कोरोना अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहे प्रभात खबर...

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना का आंकड़ा

रविवार को 5410 नये संक्रमित पाये गये, जबकि 5809 मरीज ठीक हुए. इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 35,508 हो गयी है.पटना में आज 1575 नये केस पाये गये. समस्तीपुर में 349, मुजफ्फरपुर में 333, पूर्णिया में 248, भागलपुर में 189, बेगूसराय में 179, दरभंगा में 175, मुंगेर में 159, सहरसा में 148, सारण व वैशाली में 142, मधेपुरा में 131, बांका में 105, नालंदा में 104 और भोजपुर में 102 नये केस पाये गये.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 5410 नये कोरोना संक्रमित

बिहार में 5410 नये कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या 35 हजार 508 हो गयी है. सबसे अधिक एक्टिव मरीज पटना जिला में 13 हजार 182 हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर मुजफ्फरपुर जिले में 1773, तीसरे नंबर पर समस्तीपुर जिले में 1293 है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में पड़ चुकी लगभग 10,69,47,548 खुराकें

देश मे कोविड-19 टीकाकरण अभियान का रविवार को एक वर्ष पूरा हो गया है. कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए 16 जनवरी, 2021 को इस व्यापक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी थी. इस एक वर्ष की अवधि में बिहार में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत लगभग 10,69,47,548 खुराकें दी जा चुकी हैं. सूबे में रविवार को भी 1,41,508 से अधिक टीके की खुराकें दी गयी

email
TwitterFacebookemailemail

रेलयात्री कोरोना पॉजिटिव

जमालपुर जंक्शन पर आने और जाने वाले रेल यात्रियों की कोविड-19 जांच मुख्य गेट पर ही की जाती है. जहां शनिवार को जांच के दौरान 11 रेलयात्री कोरोना पॉजिटिव पाएं गये थे.

email
TwitterFacebookemailemail

जमालपुर में कोरोना

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में जमालपुर में कोरोना लगातार अपना पैर पसारता जा रहा है. जिसके कारण प्रतिदिन प्रखंड के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना के नए मरीजों के संक्रमित पाएं जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

नौ डॉक्टर सहित 18 स्वास्थ्य कर्मी पॉजिटिव

कोविड से डॉक्टरों के पॉजिटिव होने का सिलसिला लगातार जारी है़ एक दिन के अंदर शहर के नौ डॉक्टर व 18 स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इनमें चार पीएमसीएच, आइजीआइएमएस में तीन और आइजीआइसी में दो कुल नौ डॉक्टर पॉजिटिव पाये गये हैं. सभी डॉक्टरों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है़

email
TwitterFacebookemailemail

11 दिनों में सक्रिय मरीजों की बढ़ी संख्या

राज्य में कितनी तेजी से कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले साल 27 दिसंबर को पूरे राज्य में सिर्फ 155 सक्रिय मरीज थे. मात्र 11 दिनों में सक्रिय मरीजों का यह आंकड़ा बढ़ कर 5785 पर पहुंच गया.

email
TwitterFacebookemailemail

30 लाख से अधिक मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों का 26 जनवरी तक होगा टीकाकरण

राज्य के 30 लाख से अधिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को 26 जनवरी तक अनिवार्य रूप से कोरोना का टीका लग जायेगा. अगले महीने बिहार बोर्ड, सीबीएसइ और आइसीएसइ के तकरीबन 30 लाख से अधिक परीक्षार्थी 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं. स्वास्थ्य विभाग ने इनकी सुरक्षा को ध्यान में रख कर सभी डीएम को इन्हें परीक्षा पूर्व टीका लगाये जाने का टास्क सौंपा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में कोरोना के 6325 नये मरीज मिले, प्रदेश में पांच की मौत

राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 6325 नये कोरोना संक्रमित मिले है. हालांकि इस दौरान 4489 स्वस्थ भी हुए है. वही कोरोना से पांच मरीजों की मौत पिछले 24 घंटों के दौरान हो गयी है. इसमे तीन लोगों की मौत एम्स में, एनएमसीएच में एक व एक की मौत मोतिहारी मे हुई है. नये संक्रमित मिलने के बाद राज्य का पॉजिविटि रेट अब 3.67 प्रतिशत हो गया है. इधर पटना में सर्वाधिक 2305 नये संक्रमित पाये गये है.

email
TwitterFacebookemailemail

नौ डॉक्टर सहित 18 स्वास्थ्य कर्मी निकले पॉजिटिव

कोरोना से डॉक्टरों के पॉजिटिव होने का सिलसिला लगातार जारी है. एक दिन के अंदर शहर के नौ डॉक्टर व 18 स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हुए है. इनमे चार पीएमसीएच, आइजीआइएमएस में तीन और आइजीआइसी में दो कुल नौ डॉक्टर पॉजिटिव पाये गये है. सभी डॉक्टरों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है. सिविल सर्जन ने बताया कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों के घर पर दवाएं पहुंचायी जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

17 हजार से अधिक लोगों को लगाया गया टीका

पटना में शनिवार को कुल 17 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया, जिसमें से 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के 4023 बच्चों को तथा प्रिकॉशनरी डोज वाले 2361 लोगों को टीकाकरण किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

चार कोरोना संक्रमितों की मौत

बिहार में कोरोना संक्रमित होने वाले चार मरीजों की मौत पिछले 24 घंटों के दौरान हो गयी है. इसमें तीन लोगों की मौत एम्स पटना में जबकि एक संक्रमित होने वाले व्यक्ति की मौत मोतिहारी में हुई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिन कोरोना संक्रमितों के मौत के आंकड़े जारी किये गये है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन जगहों पर हुई मौत

पटना एम्स में (54 वर्षीय) व्यक्ति जिसने 12 साल पहले किडनी ट्रांसप्लांट कराया था, एक 40 वर्षीय महिला संक्रमित जिसका अनियंत्रित मधुमेह के कारण हर्ट फेल्योर हुआ है, एम्स में भर्ती एक 68 वर्षीय पुरुष जो कोरोना संक्रमित था और मोतिहारी में एक 60 वर्षीय महिला की मौत सारण नर्सिंग होम में हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संक्रमितों की मौत पर वेरिएंट की होगी जांच

पटना. कोरोना संक्रमित की मौत के बाद शव का नमूना लेकर वेरिएंट का पता लगाया जायेगा. यह निर्देश केंद्र की ओर से स्वास्थ्य विभाग व सिविल सर्जन कार्यालय को मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक देश में कोरोना से हो रही मौतों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन में बदलाव किया है. इसके तहत कोरोना से होने वाली मौतों की जीनो सिक्वेंसिंग करायी जायेगी, ताकि पता लगाया जा सके कि संक्रमितों की मौत डेल्टा, ओमिक्रोन या अन्य वेरिएंट से हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिना मास्क घूमने वाले 855 लोगों से वसूला जुर्माना

पटना. कोविड मानक के तहत मास्क चेकिंग का अभियान जिले में लगातार जारी है. इसके लिए 47 धावा दल गठित किये गये हैं. शनिवार को बिना मास्क लगाये घूम रहे 855 व्यक्तियों से 26,600 रुपये जुर्माना राशि के रूप में वसूली गयी. इसके अतिरिक्त 179 दुकानों व 807 वाहनों की भी जांच की गयी. वाहनों से 1,32,750 रुपये जुर्माना राशि की वसूली की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

एम्स पटना में तीन लोगों की कोरोना से मौत

एम्स में शनिवार को तीन मरीजों की मौत कोरोना से हो गयी. वहीं 25 मरीजों को कोरोना से स्वस्थ हो जाने पर डिस्चार्ज किया गया. इसके अलावा 21 नये मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली है, जिन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है. कोरोना नोडल ऑफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में शनिवार को वैशाली की 39 वर्षीया सुनीता देवी, पटना की 68 वर्षीया मालती देवी, जबकि वैशाली के 45 वर्षीय हेमंत कुमार सिंह कि मौत कोरोना से हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

आज से टीकाकरण का विशेष अभियान, चलेगी टीका एक्सप्रेस

पटना में 16 से 30 जनवरी तक टीका एक्सप्रेस का परिचालन किया जायेगा. इस दौरान पटना शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर टीकाकरण का विशेष अभियान चलेगा. इसके तहत प्रत्येक अंचल को पांच गाड़ी उपलब्ध कराई जायेगी, जिसमे वैक्सीनेटर एवं वेरी फायर मौजूद रहेगे. अभियान में प्रत्येक वार्ड में गाड़ी तीन दिनों के लिए रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में मिले 2305 नये पॉजिटिव, 99 प्रतिशत होम आइसोलेशन में

प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में पटना कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है. बीते एक सप्ताह से यहां लगातार दो हजार से अधिक नये केस दर्ज किये जा रहे है. शनिवार को भी जिले में 2305 नये कोरोना के मरीज मिले है. इनमे सर्वाधिक संक्रमित शहर के शास्त्रीनगर और कंकड़बाग इलाके से मिले है. यहां वर्तमान मे तीन हजार से अधिक मरीज एक्टिव है. हालांकि काफी मरीज ठीक हो चुके है. कुल मरीजों में 52 बच्चे जीरो से 10 साल और 149 किशोर जिनकी उम्र 11 से 17 साल के बीच है वह पॉजिटिव हुए है. हालांकि राहत की बात यह है कि सभी बच्चों का इलाज घर पर ही हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

10 साल से नीचे के 310 बच्चे कोरोना पॉजिटिव

पटना जिले में 25 से 49 साल के सबसे अधिक कोरोना संक्रमित है. यह वर्ग ऐसा है, जो बाजार में अपने कामकाज को लेकर रहता है. 14 जनवरी तक के आंकड़ों के मुताबिक इस आयु वर्ग के 8163 लोग संक्रमित है, जो कुल संक्रमित के 50 प्रतिशत से भी अधिक है. अभी जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 14 हजार 500 से अधिक है. वही, 10 साल से नीचे आयु वर्ग के भी 360 बच्चे संक्रमित है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें