1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine vaccination start this month in bihar cm nitish kumar said use country vaccine asj

Corona Vaccine : बिहार में इसी महीने शुरू होगा टीकाकरण, सीएम नीतीश कुमार ने कहा- देशी वैक्सीन का होगा उपयोग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री ने एनएमसीएच में कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिए तैयार की गयी यूनिट का निरीक्षण किया
मुख्यमंत्री ने एनएमसीएच में कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिए तैयार की गयी यूनिट का निरीक्षण किया
Prabhat khabar

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनएमसीएच स्थित कोरोना वैक्सीन स्टोरेज यूनिट और वैक्सीनेशन की तैयारी का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि इसके लिए फिलहाल कोई तिथि तय नहीं की गयी है, लेकिन यह मान कर चल रहे हैं कि इसी महीने में टीकाकरण शुरू होगा.

अपने देश में जो वैक्सीन बनायी गयी है, उसी का उपयोग किया जायेगा. बिहार में 10 स्थानों पर वैक्सीन और उससे जुड़ी सभी सामग्री भेजी जायेगी. इसके बाद इन स्थानों से सभी जिलों में जरूरत के हिसाब से इसे भेजा जायेगा.

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार टीकाकरण शुरू होगा. प्राथमिकता के अनुसार स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद सभी लोगों को वैक्सीन दी जायेगी.

सीएम ने कहा कि कोरोना टीकाकरण की पूरी तैयारी कर ली गयी है. इसके लिए प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है. सीएम ने इससे जुड़ी तैयारियों का गहन जायजा लिया. उन्होंने कहा कि एनएमसीएच में पूरी तैयारी कर ली गयी है. इसके रखरखाव के लिए सभी उपकरण मौजूद हैं. डेढ़ से दो करोड़ सीरिंज भी आ चुके हैं. किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी.

मुख्यमंत्री ने एनएमसीएच में कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिए तैयार किये गये यूनिट का निरीक्षण किया. वैक्सीन के लिए बने वाक-इन-फ्रिजर 2 स्टोर, वाक-इन-कूलर 4 स्टोर, कोविड वैक्सीन रूम, विजिटर लॉबी और वैक्सीन डिस्पोजल किये जाने वाले स्थल का भी निरीक्षण किया.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने लोगों को वैक्सीन देने, वैक्सीन और उससे जुड़ी सामग्रियों के रखरखाव के संबंध में जानकारी दी.

मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मेयर सीता साहू, सीएम के सचिव अनुपम कुमार, बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना कॉरपोरेशन के एमडी प्रदीप कुमार झा, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार, एनएमसीएच के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह, डीएम चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी उपेंद्र शर्मा समेत अन्य सभी अधिकारी मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें