1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccination in bihar registration has to be done in the co win portal for vaccine know what needs to be followed asj

Corona vaccination in Bihar : वैक्सीन के लिए को-विन पोर्टल में कराना होगा रजिस्ट्रेशन, जानिये किन बातों का करना होगा पालन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. 16 जनवरी से जिले में वैक्सीन लगायी जायेगी. हालांकि अभी सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों को ही यह लगायी जायेगी. इसके बाद फ्रंट लाइन वर्करों को यह मिलेगी.

इसके बाद ही आम आदमी का नंबर आयेगा. स्वास्थ्यकर्मियों का रजिस्ट्रेशन को-विन पोर्टल या को-विन सिस्टम पर किया जा चुका है. प्राप्त सूचना के मुताबिक को-विन पर ही आने वाले समय में आम लोगों का भी रजिस्ट्रेशन करवाया जायेगा.

हालांकि इस पर फिलहाल आम आदमी खुद रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकते हैं. आने वाले दिनों में यह पोर्टल आम आदमी के लिए खुलेगा. ऐसे में फोटो आइडी का उपयोग कर इस सिस्टम में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए, आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज फोटो के साथ, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटो वाली पासबुक,सांसद विधायक एमएलसी द्वारा जारी किये गये आधिकारिक पहचान पत्र, एनपीआर के तहत जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सेवा पहचान पत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है.

व्यक्ति को वह आइडी दिखानी होगी जो रजिस्ट्रेशन में उपयोग की गयी है. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आयेगा. पहला एसएमएस रजिस्ट्रेशन की पुष्टि का होगा. दूसरा एसएमएस टीकाकरण की तिथि, समय और स्थान के लिए होगा.

तीसरा एसएमएस पहला टीका लगने के बाद आयेगा जिसमें दूसरे टीके लगने की तारीख होगी. चौथा एसएमएस दूसरा टीका लगने के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट के लिंक के साथ भेजा जायेगा.

टीका लगने के बाद 30 मिनट रहना होगा निगरानी में

टीकाकरण स्थल के गेट पर टीकाकरण अधिकारी द्वारा लाभार्थी को आये एसएमएस और फोटो आइडी की जांच की जायेगी. टीकाकरण अधिकारी नंबर दो द्वारा को- विन सिस्टम से दस्तावेजों को प्रमाणित किया जायेगा.

इसके बाद टीकाकरण अधिकारी लाभार्थियों को टीका लगायेंगे. टीका लगने के बाद निर्धारित क्षेत्र में 30 मिनट तक डॉक्टरों-स्वास्थ्यकर्मियों की निगरानी में रुकना होगा. ताकि देखा जा सके कि टीका लगने के बाद व्यक्ति में किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या तो नहीं हो रही है. टीकाकरण अधिकारी 4 और 5 यह सुनिश्चित करेंगे कि लाभार्थी 30 मिनट प्रतीक्षा करें.

इन बातों का करना होगा पालन

  • मास्क सही से पहने

  • हाथों को नियमित रूप से साबुन व पानी से धोएं या सैनिटाइजर का प्रयोग करें

  • आपस में दो गज की दूरी बनाएं रखें

  • लक्षण दिखने पर तुरंत खुद को दूसरों से अलग रखें

  • लक्षण दिखने पर तुरंत परीक्षण करवाये

  • किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर 104 (टाल फ्री) पर कॉल करें.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें