1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cm gave instructions to connect patna museum and bihar museum underground tunnel construction will speed up rdy

पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को जोड़ने के लिए सीएम ने दिये निर्देश, अंडरग्राउंड टनल निर्माण में आयेगी तेजी

Bihar News पटना और बिहार संग्रहालय का जायजा लेने आये मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि बड़ी संख्या में लोग पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम आते हैं और आगे भी आयेंगे. इसे ध्यान में रखते हुए यहां पार्किंग की समुचित व्यवस्था करें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को जोड़ने वाले अंडरग्राउंड टनल बनाने की योजना में तेजी आयेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को इसकी विस्तृत जानकारी ली और निर्माण कार्य को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने पटना म्यूजियम का भ्रमण कर वहां चलाये जा रहे अपग्रेडेशन और एक्सटेंशन कार्यों की जानकारी ली. निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को पटना म्यूजियम के ग्राउंड प्लान, पटना म्यूजियम सब-वे लेबल प्लान और पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम की अंडरग्राउंड कनेक्टिविटी को लेकर प्रस्तावित सब-वे की भी जानकारी दी.

म्यूजियम में पार्किंग की समुचित व्यवस्था का निर्देश

पटना और बिहार संग्रहालय का जायजा लेने आये मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि बड़ी संख्या में लोग पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम आते हैं और आगे भी आयेंगे. इसे ध्यान में रखते हुए यहां पार्किंग की समुचित व्यवस्था करें, ताकि यहां आने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पाटलिपुत्र एक ऐतिहासिक स्थल है.

पुरातात्विक दृष्टिकोण से पटना म्यूजियम का यह स्थल काफी महत्वपूर्ण है. इस दृष्टिकोण से पटना म्यूजियम के एक हिस्से में खुदाई कराना आवश्यक है, ताकि पुरातात्विक अवशेषों की प्राप्ति से यहां के इतिहास के बारे में और विशेष जानकारी मिल सकेगी. ये बातें मुख्यमंत्री ने बुधवार को दोनों म्यूजियम का भ्रमण करने के बाद दिया.

ये रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार एवं पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर और पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, कला-संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव बंदना प्रेयसी, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, अपर सचिव कला संस्कृति एवं युवा विभाग दीपक आनंद, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा सहित अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें