1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. chhath puja 2020 date and time first sunset for drowning sun today take these precautions asj

Chhath Puja 2020 Date and Time: डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य आज, बरतें ये सावधानियां

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक

पटना : लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के तीसरे दिन आज व्रती डूबते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करेँगे. कल शाम व्रतियों ने खरना का प्रसाद ख कर 36 घंटे का निर्जला व्रत आरंभ किया. कल सुबह उगते सूर्य का अर्घ्य अर्पित किया जायेगा.

नहाय खाय के साथ छठ महापर्व की शुरुआत बुधवार को हो थी और कल शाम व्रतियों ने खरना पूजा की. गुड़ और दूध में अरवा चावल से बनी खीर का भोग लगाया गया और इसे ग्रहण करने के बाद व्रतियों ने 36 घंटे तक चलने वाले निर्जला उपवास की शुरुआत कर दी.

कोरोना काल को देखते हुए इस बार का छठ बेहद सतर्कता वाला होगा. गंगा घाटों पर लोग अर्घ्य देने के लिए जाने से बचेंगे. प्रशासन की तरफ से भी लगातार अपील की जा रही है कि लोग कम से कम संख्या में गंगा घाट पहुंचे, लेकिन आस्था का उफान ऐसा है कि गाड़ियां नहीं चलने के बावजूद बड़ी तादाद में लोग गंगा किनारे छठ पूजा करने के लिए जाने को तैयार हैं.

प्रशासन ने पटना के गंगा घाटों पर हर तरह के इंतजाम पूरे कर लिए हैं. हालांकि गाड़ियों का परिचालन गंगा किनारे वाली सड़कों और इलाकों में पूरी तरह से वर्जित रहेगा. पटना के गंगा घाट तक पहुंचने के लिए कम से कम 1 किलोमीटर और ज्यादा से ज्यादा 3 किलोमीटर तक व्रतियों को पैदल चलना होगा.

वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई परिवार अपने घर की छतों और आसपास के तालाब पर ही छठ पूजा करने का मन बना चुके हैं. ज्यादातर लोगों ने घर के छत के ऊपर ही कुंड बनाकर छठ पूजा करने की तैयारी की है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें