1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse 10th and 12th exam date 2021 sick students get a break during the exam apply to change the center to 25 asj

CBSE 10th and 12th exam date 2021 : बीमार स्टूडेंट्स को मिलेगा एग्जाम के दौरान ब्रेक, 25 तक सेंटर बदलने के लिए करें आवेदन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE Board Class 10th, 12th Exam  2021 Date Updates
CBSE Board Class 10th, 12th Exam 2021 Date Updates
फाइल

पटना: सीबीएसइ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में डायबिटीज से पीड़ित स्टूडेंट्स या किसी अन्य बीमारी से ग्रसित स्टूडेंट्स को राहत देगा. इसके लिए सीबीएसइ ने सभी स्कूलों को नोटिस भेजा है. सीबीएसइ ने सभी प्रिंसिपल से बीमार स्टूडेंट्स का मेडिकल सर्टिफिकेट मांगा है.

बोर्ड ने कहा कि बीमार स्टूडेंट्स का सेंटर देख कर आवंटित किया जायेगा. डायबिटीज के शिकार स्टूडेंट्स को एग्जाम के समय फल, स्नैक्स या दवा लेने के लिए अलग से समय दिया जायेगा. इसकी व्यवस्था सेंटर पर एग्जाम निरीक्षक करेंगे.

बीमार स्टूडेंट्स के परफॉर्मेंस पर नेगेटिव असर न पड़े इसके लिए बोर्ड ने यह व्यवस्था शुरू किया है. इसके साथ ही बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का भी ऑप्शन दिया है.

अगर परीक्षार्थी कोरोना से पीड़ित हैं या कोरोना के कारण अपने शहर में नहीं हैं तो प्रायोगिक व सैद्धांतिक परीक्षा का केंद्र बदल सकते हैं. इसके लिए स्कूल में 25 मार्च तक आवेदन करना होगा. स्कूल आवेदन को 31 मार्च तक बोर्ड ऑफिस भेजेंगे.

आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किया जायेगा. अगर छात्र अपने ही शहर में केंद्र बदलना चाहते हैं तो वे आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसका निर्णय बोर्ड द्वारा लिया जायेगा. जो परीक्षार्थी केंद्र बदल कर परीक्षा देंगे, उनके अंक अपलोड करने के समय स्कूल को ट्रांसफर (टी) लिखना होगा.

इसमें परीक्षार्थी का रोल नंबर और नाम लिखना होगा. 10वीं और 12वीं की सैद्धांतिक परीक्षा चार मई से शुरू हो रही है. वहीं, कई स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा अभी जारी है.

Posted by ashish jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें