1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bulldozers arrived in patna to demolish 70 houses of nepalinagar police forces deployed asj

Video: पटना के राजीव नगर में 70 मकानों को ध्वस्त करने गये 14 बुलडोजर पर हमला, सिटी एसपी पर जानलेवा हमला

बिहार में भी अब बुलडोजर चलना शुरू हो गया है. इसकी शुरुआत राजधानी पटना से कर दी गयी है. रविवार की सुबह पटना के राजीव नगर थाना के अंतर्गत नेपाली नगर (दीघा) के इलाके में प्रशासन 70 मकानों को ध्वस्त करने में जुट गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजीव नगर में क्यों चल रहा बुलडोजर
राजीव नगर में क्यों चल रहा बुलडोजर
Prabhat Khabar

पटना. बिहार में भी अब बुलडोजर चलना शुरू हो गया है. इसकी शुरुआत राजधानी पटना से कर दी गयी है. रविवार की सुबह पटना के राजीव नगर थाना के अंतर्गत नेपाली नगर (दीघा) के इलाके में प्रशासन 70 मकानों को ध्वस्त करने में जुट गयी है. प्रशासन की इस कार्रवाई से मौके पर तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई है. आक्रोषित लोग सड़कों पर उतर गये हैं. कुछ लोगों द्वारा प्रशासन की टीम पर पथराव करने की भी खबर आयी है.

सिटी एसपी घायल, डीएम-एसएसपी पहुंचे राजीवनगर थाना

मौके पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है. लोगों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग की है. इसमें दो लोगों के मरने की सूचना है, लेकिन प्रशासनिक पुष्टि नहीं हुई है. इसबीच सिटी एसपी अमरीष राहुल के सिर पर चोट लगने सूचना आ रही है. लोगों से शांति बनाए जाने की अपील की जा रही है. डीएम और एसपी राजीव नगर पहुंच गये हैं. दोनों अधिकारी राजीव नगर थाने में कैंप कर रहे हैं.

अवैध कब्‍जा हटाने पहुंचा प्रशासन

प्रशासन के अनुसार ये सभी घर बिहार राज्‍य हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर अवैध कब्‍जा कर बनाये गये हैं. इन घरों को तोड़ने के लिए प्रशासन की टीम रविवार को पौ फटते ही करीब 14 बुलडोजर (जेसीबी) लेकर पहुंची. इलाके में हंगामा रोकने के लिए करीब दो हजार पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है. इस पूरी कार्रवाई का विरोध करने के दौरान करीब सात लोग आग से झुलस गये हैं.

पहले दी जा चुकी है सूचना

प्रशासन ने करीब एक महीने पहले ही इन सभी मकानों को तोड़कर हटाने के लिए संबंध‍ित गृह स्‍वामियों को नोटिस दी थी. इसके बाद प्रभावित लोगों ने आंदोलन शुरू किया था. साथ ही, प्रशासन के पास गुहार लगायी थी. उनका कहना था कि वे मकान के लिए नगर निगम को टैक्‍स देते हैं, इसी मकान पर बिजली कनेक्‍शन और अन्‍य सुव‍िधाएं हासिल करते हैं. फिर उनके मकान को क्‍यों और कैसे तोड़ा जाएगा.

जमकर बवाल, भारी तनाव

राजीव नगर में मकान तोड़ने का विरोध कर रहे लोगों ने जमकर बवाल किया. भीड़ को संभालने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग की है. नेपाली नगर में भी पुलिस ने लाठीचार्ज करके भीड़ को खदेड़ा है. मौके पर तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए कई थानों की पुलिस फोर्स मौजूद है. पुलिस लाइन से अतिरिक्त जाप्ता भी बुलाया गया है. सैकड़ों पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में प्रशासन की टीम बुलडोजर से अतिक्रमण के खिलाफ एक्शन ले रही है. डीसीएलआर ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें