1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. building material prices increased by 50 percent in bihar asj

बिहार में 50 प्रतिशत तक बढ़े बिल्डिंग मटेरियल के दाम, सीमेंट व सरिया की कीमतों में फिर बढ़ोतरी

कच्चे माल की कीमतों में लगभग 40 फीसदी तक वृद्धि होने के कारण बिल्डिंग मटेरियल की कीमतें लगातार बढ़ी हैं. फिलहाल इन सामग्रियों के बढ़े दाम को आंका जाये, तो बीते चार माह के मुकाबले अब घर बनाना करीब 50 फीसदी तक महंगा हुआ है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार में छर्री-बालू, छड़ व सीमेंट की कीमत तेजी से बढ़े
बिहार में छर्री-बालू, छड़ व सीमेंट की कीमत तेजी से बढ़े
prabhat khabar

पटना. ब्रांडेड कंपनियों ने एक सप्ताह में सीमेंट की बोरी पर 25 से 30 रुपये तक बढ़ा दिये हैं. अब सीमेंट की एक बोरी की कीमत 365-375 रुपये तक पहुंच गयी है. कच्चे माल की कीमतों में लगभग 40 फीसदी तक वृद्धि होने के कारण बिल्डिंग मटेरियल की कीमतें लगातार बढ़ी हैं. फिलहाल इन सामग्रियों के बढ़े दाम को आंका जाये, तो बीते चार माह के मुकाबले अब घर बनाना करीब 50 फीसदी तक महंगा हुआ है.

25 से 30 रुपये प्रति बोरी की बढ़ोतरी

बिल्डर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ग्रेटर पटना) के चेयरमैन राकेश रंजन ने बताया कि सीमेंट के दाम भी बढ़े हैं. मार्केट में लगभग एक दर्जन सीमेंट कंपनियों के सीमेंट उपलब्ध हैं. हर कंपनियों ने 50 से 70 रुपये प्रति बोरी कीमत फरवरी में ही बढ़ा दी थी. जिस सीमेंट की कीमत फरवरी माह में 275 रुपये प्रति बोरी थी आज की तारीख में इसकी कीमत 340 रुपये हो गयी है. इसके बाद एक बार फिर 25 से 30 रुपये प्रति बोरी की बढ़ोतरी हो गयी है. अब इसकी कीमत 365 रुपये हो गयी है. पटना जिले में हर महीने लगभग दो लाख टन सीमेंट की खपत होती है. रेल के जरिये आने वाले एक रैक में 40 से 60 हजार सीमेंट की बोरियां आती हैं.

एक लाख रुपये टन तक बाजार में मिल रहा है ब्रांडेड सरिया

सरिया की कीमतें भी दो महीने में 50-52 रुपये किलो से बढ़ कर 80-85 रुपये किलो पहुंच गयी है. ब्रांडेड सरिया एक लाख रुपये टन तक बाजार में मिल रहा है. दीना आयरन कंपनी के प्रमुख संजय भरतिया ने बताया कि दो माह में सरिया की कीमत में 50 फीसदी से अधिक का इजाफा दर्ज किया गया है. जो गैर ब्रांडेड सरिया 50 रुपये किलो था, वह आज की तारीख में 85 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बिक रहा है. एक बार फिर पिछले एक सप्ताह में सरिया की कीमत में 5 रुपये प्रति किलो तक का इजाफा हुआ है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें