1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bird collides with plane at patna airport 120 passengers narrowly left asj

पटना एयरपोर्ट पर विमान से टकराया पक्षी, बाल-बाल बचे 120 यात्री

35 बजे एक पक्षी टकरा गया. यह घटना पटना एयरपोर्ट से उड़ान भरने के पांच मिनट के बाद ही हुई. इसके कारण 15 मिनट बाद ही विमान को फिर से पटना एयरपोर्ट पर लैंड करना पड़ा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
इंडिगो के विमान
इंडिगो के विमान
प्रभात खबर

पटना. पटना से दिल्ली जा रहे इंडिगो के विमान (फ्लाइट 6E732) से शुक्रवार को दिन के 11:35 बजे एक पक्षी टकरा गया. यह घटना पटना एयरपोर्ट से उड़ान भरने के पांच मिनट के बाद ही हुई. इसके कारण 15 मिनट बाद ही विमान को फिर से पटना एयरपोर्ट पर लैंड करना पड़ा.

राहत बात रही कि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ और पायलट विमान को सुरक्षित लैंड करने में सफल रहा. इस प्रकार से विमान में बैठे 120 यात्रियों और क्रू मेंबर्स की जान बाल-बाल बची. विमान की इमरजेंसी लैंडिंग को देख कई यात्री घबरा गये. हालांकि बर्ड हिट की जानकारी उनमें से अधिकतर को विमान के लैंड होने के बाद ही मिली.

बर्ड हिट उस समय हुआ, जब विमान उड़ान भरने के बाद ऊपर की ओर जा रहा था. उस समय लगभग 900 फुट की ऊंचाई पर पायलट को विमान के हिचकोले खाने से उसे किसी चीज के टकराने का एहसास हुआ. कम ऊंचाई होने के कारण बर्ड हिट की आशंका तुरंत उसके दिमाग में आ गयी.

टकराव के बाद विमान के एक इंजन ने काम करना बंद कर दिया था. लिहाजा पायलट ने उसके बाद एटीसी से तुरंत इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी और इजाजत मिलते ही विमान को घुमा कर वापस रनवे के ऊपर आ गया. लैंड होने के बाद विमान के निरीक्षण के दौरान उसके इंजन से पक्षी के टकराने का निशान मिला.

चार घंटे बाद दूसरे विमान से भेजा गया यात्रियों को

पटना एयरपोर्ट पर लैंड होने के बाद इस फ्लाइट के यात्रियों को टर्मिनल के सेक्यूरिटी होल्ड एरिया में वापस लाया गया. लगभग चार घंटे बाद शाम चार बजे उन्हें इंडिगो के दूसरे विमान से दिल्ली भेजा गया.

देर रात तक होती रही विमान की मरम्मत

बर्ड हिट ग्रस्त विमान की मरम्मत के लिए दिल्ली से इंजीनियरों की टीम पटना एयरपोर्ट पर शाम में पहुंची. उसके बाद उसकी मरम्मत शुरू हुई, जो देर रात तक जारी थी. विमान के पूरी तरह दुरुस्त होने के बाद शनिवार को उसके दिल्ली जाने की संभावना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें