1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast bihars weather change rain accompanied by thunderstorms storm also expected asj

Bihar Weather Forecast : बदलेगा बिहार का मौसम, बादल गरजने के साथ होगी बारिश, आंधी के भी आसार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
प्रभात खबर

पटना . प्रदेश के दक्षिणी,पश्चिमी, मध्य और उत्तरी बिहार के करीब 24 से अधिक जिलों में गुरुवार को उच्चतम तापमान चालीस डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बक्सर में 44.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

औरंगाबाद में 43.4, भोजपुर में 43. 3, पटना में 42, गया में 41.9 डिग्री सेल्सियस सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में उच्चतम पारा 40 डिग्री से अधिक रहा है.

आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक गंगा के मैदान भाग से लेकर पश्चिमी बंगाल तक सक्रिय एक चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र के बनने से उत्तरी, पूर्वी बिहार सहित प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल गरजने, हल्की बरसात और तेज आंधी चलने के आसार हैं. हालांकि दक्षिणी -पश्चिमी बिहार में के उच्चतम तापमान में कोई खास बदलाव के आसार नहीं हैं.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पश्चिमी दक्षिणी बिहार के अधिकतर इलाके में लू की स्थित है. चूंकि इस इलाके में पहली बार तापमान लिया जा रहा है, इसलिए इसका सामान्य तापमान अभी रिकार्ड में नहीं है. इसलिए अभी तकनीकी तौर पर लू घोषित नहीं है. हालांकि जानकारों का मानना है कि अप्रैल माह में 44 डिग्री से अधिक तापमान होना हीट वेव का पुख्ता प्रमाण है.

बक्सर और आसपास के इलाके में ऐसी स्थिति लगातार बनी हुई है. फिलहाल जानकारों का कहना है कि अप्रैल माह में तकरीबन समूचे बिहार का औसत उच्चतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर कभी नहीं रहा है. हालांकि आइएमडी ने औपचारिक तौर पर इसकी घोषणा अभी नहीं की है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें