1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat elections officers who have been at the same place for 3 years transferred asj

बिहार पंचायत चुनाव : 3 वर्षों से एक ही जगह पर जमे अधिकारियों का होगा तबादला

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के कारण तीन वर्षों से फील्ड में एक ही स्थान पर काम करनेवाले अधिकारियों के तबादले का निर्देश सरकार को दिया है. एक सितंबर से राज्य में पहले चरण के अलावा अन्य चरणों के मतदान के लिए सूचना का प्रकाशन शुरू हो जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव
Prabhat khabar

पटना. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के कारण तीन वर्षों से फील्ड में एक ही स्थान पर काम करनेवाले अधिकारियों के तबादले का निर्देश सरकार को दिया है. एक सितंबर से राज्य में पहले चरण के अलावा अन्य चरणों के मतदान के लिए सूचना का प्रकाशन शुरू हो जायेगा. साथ ही हर चरण के प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी.

पंचायत चुनाव को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए आयोग ने सरकार से एक ही स्थान पर तीन वर्षों से जम अधिकारियों को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है. गृह विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से भेजे गये पत्र की पुष्टि की है.

पंचायत चुनाव में एसडीओ, बीडीओ, सीओ, डीएसपी, इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर स्तर के पुलिस अधिकारियों को चुनावी ड्यूटी में लगाया जाता है. चुनावी कार्यक्रम में तो बीडीओ, सीओ, उप समाहर्ता स्तर के पदाधिकारियों को निर्वाची पदाधिकारी होते हैं.

तीन साल वाले बीडीओ एक भी नहीं, दो दर्जन सीओ का होगा तबादला

इधर, ग्रामीण विकास विभाग के मुताबिक राज्य में 534 प्रखंडों में एक भी बीडीओ ऐसे नहीं हैं, जिनका कार्यकाल तीन साल पूरा हो चुका हो. इसके कारण शायद ही किसी बीडीओ का तबादला हो.

वहीं, करीब दो दर्जन सीओ के तबादले की संभावना बतायी जा रही है. इन अफसरों का एक ही स्थान पर तीन साल का कार्यकाल पूरा हो गया है. इनमें पटना जिले में ही दो अधिकारी इस दायरे में आ रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें