1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election patna divided into sector zone and super zone there strong security arrangements asj

बिहार पंचायत चुनाव : सेक्टर, जोन और सुपर जोन में बंटेगा पटना, सुरक्षा का रहेगा पुख्ता इंतेजाम

पंचायत चुनाव में जिले को सेक्टर, जोन एवं सुपर जोन में विभाजित कर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की जायेगी. पंचायत चुनाव में अपराधी छवि के लोग किसी तरह की बाधा नहीं डालें, इसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव
बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव
फाइल

पटना. पंचायत चुनाव में जिले को सेक्टर, जोन एवं सुपर जोन में विभाजित कर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की जायेगी. पंचायत चुनाव में अपराधी छवि के लोग किसी तरह की बाधा नहीं डालें, इसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है.

हर बूथ पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी. चुनाव में किसी तरह की बाधा नहीं डाली जाये, इसके लिए चुनाव से पूर्व ही अपराधियों पर नकेल कसी जायेगी. इसे लेकर पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह एवं एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने जिला, अनुमंडल, प्रखंड स्तरीय प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ गुरुवार को बैठक की.

सभी को आयोग के दिशा निर्देश का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया. बैठक में डीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव हर हाल में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण होंगे. जिले में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने तथा विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए शत प्रतिशत आर्म्स को जमा कराने तथा हर पंचायत से 10 व्यक्तियों को चिह्नित कर आवश्यक निरोधात्मक कार्रवाई करने का सख्त निर्देश दिया है.

डीएम ने सभी एसडीओ, बीडीओ, सीओ को पंचायत चुनाव की पूरी तैयारी करने को कहा. उन्होंने नॉमिनेशन की तैयारी, इवीएम एवं मतपेटिका की तैयारी, कर्मियों एवं उसके प्रशिक्षण की तैयारी, स्थानीय स्तर पर वाहन का आकलन, स्थल चिह्नित करने तथा उपलब्धता, स्ट्रॉन्ग रूम एवं मतगणना कक्ष की पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया है. उन्होंने आदर्श आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन कराने तथा दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

11 बजे सुबह से शुरू होगी नॉमिनेशन की प्रक्रिया :

पंचायत चुनाव में नॉमिनेशन का कार्य सात सितंबर से शुरू होगा. इसको लेकर तैयारी के संबंध में डीएम ने सभी प्रपत्रों, विधिक एवं गैर-विधिक प्रपत्रों से संबंधित चेक लिस्ट तैयार करने, बैरिकेडिंग कराने, वेटिंग एरिया बनाने तथा निश्चित समय में 11 बजे सुबह से नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है. उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड स्तर पर भी कोषांग का गठन करने तथा कार्य एवं दायित्व का निर्धारण करने का निर्देश दिया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें