1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news special preparations for dhanteras amid corona epidemic business expected of rs 870 crore in bihar capital patna best offer in patna today gold price upl

Dhanteras: कोरोना महामारी के बीच धनतेरस की खास तैयारी, बिहार की राजधानी में 870 करोड़ के कारोबार की उम्मीद, इनकी अधिक हो रही खरीदारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Dhanteras, Bihar Diwali, Bihar News, Dhanteras in Patna: कोरोना महामारी के बीच धनतेरस की खास तैयारी बाजार में देखी जा रही है.
Dhanteras, Bihar Diwali, Bihar News, Dhanteras in Patna: कोरोना महामारी के बीच धनतेरस की खास तैयारी बाजार में देखी जा रही है.
FIle

Dhanteras, Bihar Diwali, Bihar News, Dhanteras in Patna: सुबोध कुमार नंदन,पटना. कोरोना महामारी के बीच धनतेरस की खास तैयारी बाजार में देखी जा रही है. सर्राफा, बर्तन, ऑटोमोबाइल्स के साथ ही फ्रीज, वॉशिंग मशीन, टीवी शोरूम और दुकान में धनतेरस की सारी तैयारियां हो चुकी हैं. इस बार इलेक्ट्रॉनिक्स समानों की खूब बिक्री होने की संभावना है. ग्राहकों को इन दुकानों की ओर से कई लकी ड्रॉ, स्क्रैच कूपन समेत कई लुभावने ऑफर पेश किये गये हैं. जानकारों की मानें तो पटना में 870 करोड़ रुपये से अधिक की धनवर्षा हो सकती हैं.

कारोबारियों के मुताबिक सर्राफा, ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रानिक, फर्नीचर, रियल एस्टेट, कपड़ा, बर्तन समेत अन्य क्षेत्र में खरीदारों की भीड़ उमड़ेगी. कुछ सेक्टर में पिछले साल की तुलना में मार्केट में 10 फीसदी से अधिक का गिरावट देखा जा रहा है. ज्वेलरों ने त्योहारी खरीदारी के लिए पूरी तैयारी कर रखी है. कारोबारियों ने सोने के आभूषणों की मेकिंग पर जीरो चार्ज के साथ-साथ ग्राहकों के लिए आकर्षक उपहार भी रखा है और इस बार धनतेरस पर रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद की जा रही है. आभूषण कारोबारियों ने धनतेरस पर ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक स्कीम व उपहार रखे हैं.

सोना का महंगा हुआ भाव

सर्राफा बाजार में पिछले साल जहां सोना 38,650 रुपये प्रति दस ग्राम था, वहीं इस बार रेट लगभग 50 हजार रुपये प्रति ग्राम है. वहीं चांदी की कीमत 640 प्रति दस ग्राम है. कारोबारियों की मानें तो इस बार पटना में 250 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद है. तनिष्क हथुआ मार्केट के प्रबंधक प्रशांत ने बताया कि इस बार धनतेरस पर पिछले साल की तुलना में सोने के दाम में लगभग 12 हजार रुपये प्रति दस ग्राम का इजाफा हुआ है. बढ़े हुए कीमत का असर बाजार में देखने को मिलेगा.

कार और बाइक के कारोबार में आएगा उछाल

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि इस बार धनतेरस पर रिकार्ड बिक्री होने की संभावना है. कोरोना महामारी के बीच कार बाजार में 20 फीसदी तक का इजाफा होने की उम्मीद है क्योंकि इस बार प्रीमियम सेगमेंट में कार की बुकिंग अधिक है. इस बार कार और बाइक के 150 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार होने की उम्मीद है. जानकारों का कहना है कि अब तक की बुकिंग के हिसाब से पटना जिले में नौ हजार बाइक और 1200 से अधिक नयी कार बिक सकती है. किरण ऑटोमोबाइल्स प्राइवेट लिमिटेड के नितिन कुमार ने बताया कि उम्मीद पर बाजार टिका है.

देनी टीवीएस के प्रमुख अमरजीत सिंह ने बताया कि बाइक बाजार को देखते हुए लग रहा है कि पटना जिले में लगभग 55 करोड़ रुपये का कारोबार होगा. एक अनुमान इलेक्ट्रोनिक्स मार्केट में इस बार 20 से 25 फीसदी का ग्रोथ रहने का अनुमान है. बड़ी स्क्रीन वाला टेलीविजन लोगों की पहली प्राथमिकता है. इस बार 300 करोड़ से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है.

बाजार में कोविड का भी असर

आदित्य विजन के अनुज कुमार सिंह ने बताया कि धनतेरस पर पिछले साल की तुलना में बेहतर कारोबार होने की उम्मीद है. लेकिन बाजार में कोविड का भी असर देखा जा रहा है. उन्होंने बताया ओएलइडी टीवी की कीमत बाजार में 2 लाख 44 हजार से शुरू है. स्मार्ट टीवी 11,500 से शुरू है. वहीं अल्ट्रा हाइ डेफिनेसन टीवी की कीमत लगभग 38,000 रुपये से शुरू है. इसके साथ ही फ्रिज और वॉशिंग मशीन समेत अन्य इलेक्ट्रॉनक्सि भी बाजार के लिये तैयार हैं.

किस सेक्टर में कितना हो सकता है कारोबार

सर्राफा - 250 करोड़

कार- 100 करोड़

बाइक - 50 करोड़

इलेक्ट्रोनिक्स - 300 करोड़

रियल एस्टेट - 35 करोड़

बर्तन- 40 करोड़

मोबाइल - 45 करोड़

अन्य - 50 करोड़

एक नजर में भाव लगभग

सोना - 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम

चांदी - 640 रुपये प्रति 10 ग्राम

प्लैटिनम - 38 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम

पुरान सिक्का (विक्टोरिया)- 1200 रुपये प्रति पीस

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें