1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news nine children suffering from viral fever reached pmch their age between 6 months to 10 years one died rdy

Bihar News: पीएमसीएच में पहुंचे वायरल बुखार से पीड़ित नौ बच्चे, इनकी उम्र 6 माह से 10 साल के बीच, एक की मौत

पटना जिले में वायरल बुखार का सिलसिला जारी है. कम उम्र के बच्चे रोजाना शहर के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में आ रहे हैं. इनमें सबसे अधिक निमोनिया के बच्चे शामिल हैं. इनकी उम्र 6 माह से 10 साल के बीच है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पीएमसीएच
पीएमसीएच
फाइल

Bihar News: पटना जिले में वायरल बुखार का सिलसिला जारी है. कम उम्र के बच्चे रोजाना शहर के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में आ रहे हैं. इनमें सबसे अधिक निमोनिया के बच्चे शामिल हैं. इनकी उम्र 6 माह से 10 साल के बीच है. हालांकि पिछले 15 दिनों से शहर के पीएमसीएच, आइजीआइएमएस और पटना एम्स में हालात सामान्य बने हुए हैं.

इसी क्रम में मंगलवार को शहर के पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ओपीडी में कुल 130 बच्चे इलाज कराने पहुंचे. इनमें नौ बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित थे, एक गंभीर बच्चे में निमोनिया पाया गया, जिसके कारण उसे तत्काल शिशु रोग विभाग के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया. 24 घंटे के अंदर एनआइसीयू में भर्ती एक बच्चे की मौत हो गयी.

बच्चा निमोनिया से पीड़ित था और तीन दिन से एनआइसीयू में इलाज चल रहा था. पीएमसीएच के प्रिंसिपल डॉ विद्यापति चौधरी ने बताया कि वायरल फीवर के बच्चों की संख्या अब कम हो गयी है, 30 प्रतिशत बेड खाली हो गये हैं. अधिकांश बच्चों को दवा देकर घर पर इलाज कराने के लिए भेजा जा रहा है.

डेंगू के तीन और चिकनगुनिया, जेइ के एक-एक मरीज

पटना. पटना में डेंगू और स्वाइन फ्लू के बाद अब चिकनगुनिया व जेइ के मरीजों का जिले में मिलने का सिलसिला जारी है. पीएमसीएच के माइक्रो बायोलॉजी विभाग में मंगलवार को संदिग्ध मरीजों की जांच में एक मरीज को चिकनगुनिया, एक जेई व तीन को डेंगू होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही पटना जिले में डेंगू के कुल 56 मरीज हो गये हैं.

जबकि चिकनगुनिया के तीन और दो जेइ के मरीज जिले में हो गये हैं. वहीं सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि डेंगू के बाद अब चिकनगुनिया और जेइ के मरीज मिलना शुरू हो गये हैं. जिसको देखते हुए जिले के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट जारी करते हुए डेंगू जांच करने के निर्देश दिये गये हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें