1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar mlc election latest news rjd claims victory in all 24 seats of legislative council rjs

Bihar MLC Election विधान परिषद के 24 सीटों पर RJD ने जीत का किया दावा, रीतलाल यादव को लेकर कही ये बात....

Bihar MLC Election रीत लाल यादव से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि वे हमारे पार्टी के विधायक हैं और उनका भी हमें पूरा समर्थन प्राप्त है. बताते चलें कि रीत लाल यादव विधान सभा चुनाव जीतने के बाद इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. वे इस सीट से अपने भाई को प्रत्याशी बनाना चाह रहे थे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bihar MLC Election राजद नेता श्याम रजक ने सभी 24 सीटों पर जीत का किया दावा
Bihar MLC Election राजद नेता श्याम रजक ने सभी 24 सीटों पर जीत का किया दावा
सोशल मीडिया

Bihar MLC Election राजद के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक ने शनिवार को पटना स्थानीय प्राधिकार विधान परिषद सीट पर अपनी जीत का दावा किया. रीत लाल यादव से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि वे हमारे पार्टी के विधायक हैं और उनका भी हमें पूरा समर्थन प्राप्त है. बताते चलें कि रीत लाल यादव विधान सभा चुनाव जीतने के बाद इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. वे इस सीट से अपने भाई को प्रत्याशी बनाना चाह रहे थे. लेकिन, राजद ने उनकी अर्जी खारिज करते हुए बाहुबली विधायक अनंत सिंह के करीबी कार्तिक सिंह को यहां से अपना प्रत्याशी बनाया है. इससे ऐसी चर्चा है कि वे नाराज हो गए हैं. लेकिन, पार्टी के महासचिव श्याम रजक ने ऐसी चर्चा को फर्जी बताया.

पटना स्थानीय प्राधिकार विधान परिषद के केन्द्रीय चुनाव कार्यालय पटना सेन्ट्रल मॉल में संवादाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्याम रजक ने कहा कि बिहार में डबल इंजन की सरकार ने पंचायती राज व्यवस्था को पूरी तरह से पंगु बना दिया है और पंचायत प्रतिनिधियों के हक अधिकार और उनके सम्मान में कमी करके कहीं न कहीं पंचायती राज व्यवस्था को प्रशासनिक व्यवस्था के अधीन चलाना चाह रही है, जिससे जन प्रतिनिधियों को काम करने में परेशानी हो रही है. जहाँ पूर्व में राजद शासनकाल में पंचायती राज व्यवस्था जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कार्य होता था, और लोगों के बीच काम भी दिखता था. वहीं अब पुरी तरह से व्यवस्था को एक सुनियोजित साजिश के तहत कमजोर किया जा रहा है. उन्होंने दावा किया कि विधान परिषद चुनाव में राजद सभी 24 सीटों पर पंचायत प्रतिनिधियों के समर्थन के बल पर राजद की जीत होगी.

पटना स्थानीय प्राधिकार क्षेत्र के विधान परिषद चुनाव के प्रत्याशी कार्तिक कुमार तथा राजद महागठबंधन की ओर से 14 सूत्री कार्य योजना का संकल्प पत्र जारी किया गया.

1. जिला पार्षद, निगम पार्षद, मुखिया, वार्ड पार्षद, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, पंच एवं सरपंच, सहित सभी जनप्रतिनिधियों के सम्मान एवं अधिकार-कर्तव्य के प्रति विशेष पहल।

2. संविधान में पंचायती राज संस्थाएँ काफी महत्व रखती हैं। पंचायतों में सामूहिक निर्णय के अनुरूप कार्य हों, इसके लिए पंचायती राज व्यवस्था को सशक्त एवं सक्रिय बनाना।

3. पंचायत, नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत, के प्रतिनिधयों के सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु विशेष पहल।

4. पंचायत राज संस्थाओं के अधिकारों में कटौती कर वर्तमान सरकार ने उन्हें सीमित कर दिया है, पुनः पंचायती राज व्यवस्था को जमीनी स्तर पर लाकर मजबूत करने की पहल।

5. पंचायत एवं नगर निकाय के तमाम जनप्रतिनिधियों को हर माह समुचित वेतन एवं पेशन व्यवस्था लागू करने हेतु सदन से सड़क तक संर्घष के लिए संकल्पित।

6. पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकारों एवं कर्तव्यों के संबंध में समय-समय पर विशेषज्ञों की मौजूदगी में कार्यशाला का आयोजन।

7. वार्ड सभा की बैठक के एजेंडे में शामिल सभी विषयों पर चर्चा करने के लिए अधिकार के दिशा में पहल।

8. प्रत्येक वित्तीय वर्ष में चिन्हित पंचायतों को आर्दश ग्राम पंचायत बानाने के लिए विशेष कार्य योजना बनाने की पहल।

9. पंचायतों में बेहतर शिक्षा-चिकित्सा एवं सिंचाई व्यवस्था के लिए विशेष कार्य योजना की पहल

10. पंचायतो से हो रहे पलायन को रोकने हेतु स्वरोजगार योजना के तहत पशुपालन, मत्स्यपालन, कुकुटपालन एवं अन्य कुटीर उद्योगों की स्थापना पर बल।

11. महिलाओं के समाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान तथा उनकी सुरक्षा-संरक्षा की दिशा में विशेष कार्य योजना।

12. पंचायत स्तर पर कृषि उत्पादों को मूल्य आधारित कीमत दिलाने की दिशा में कार्य।

13. पंचायती राज एवं शहरी निकाय के क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं के स्वरोजगार पर बल तथा इसके लिए लघु-कुटीर उद्योग की स्थापना का विशेष अभियान। तथा

14. पंचायती राज संस्थओं के संवैधानिक कर्त्तव्यों के साथ-साथ ग्रामीण परिवेश में पंचायती राज शासन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए जागरूकता की दिशा में पहल तथा वांछनीय दायित्वों का निर्वहन।

कार्ययोजना का संकल्प पत्र जारी करने वालों में राजद के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक, पटना स्थानीय प्राधिकार बिहार विधान परिषद के राजद महागठबंधन के प्रत्याशी कार्तिक कुमार, पूर्व विधान पार्षद आजाद गांधी, प्रदेश राजद प्रवक्ता एजाज अहमद, पटना जिला अध्यक्ष श्री देवमुनी सिंह यादव, महानगर अध्यक्ष मो. महताब आलम, गुलाम रब्बानी सहित अन्य नेताओं की उपस्थिति में संकल्प पत्र एवं कार्ययोजना पटना जिला विधान परिषद चुनाव के संदर्भ में जारी की गई.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें