1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election voting update where is my polling station is my name in the voter list check these information on mobile by this easy process bihar chunav 2020 upl

मेरा पोलिंग स्टेशन कहां है? क्या मेरा नाम वोटर लिस्ट में है? इन जानकारियों को घर बैठे मोबाइल पर ऐसे चेक करें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान बस कुछ ही घंटों के बाद शुरू होने वाला है.
बिहार विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान बस कुछ ही घंटों के बाद शुरू होने वाला है.
Prabhat khabar

Bihar Election Voting Update: बिहार विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान बस कुछ ही घंटों के बाद शुरू होने वाला हैं. दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. आप अपने पसंद के उम्मीदवार और अपनी पसंद की पार्टी को वोट देने के लिए उत्सुक होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि आपका मतदान केंद्र कहां है?

मतदाता उसी पोलिंग बूथ पर वोट कर सकते हैं जहां रजिस्टर में उनका नाम दर्ज होता है. ऐसे में आपका पोलिंग बूथ कौन सा है और आपका नाम वोटर्स लिस्ट में दर्ज है कि नहीं यह जानने का आसान तरीका आप जान लीजिए. भारतीय चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर व अन्य आसान तरीकों से आप अपने मतदान केंद्र को आसानी से सर्च कर सकते हैं.

वोटर अपने राज्य, जिला, विधानसभा क्षेत्र और मतदान केंद्र का चयन करके मतदान केंद्रों का स्थान को आसानी से देख सकते हैं. इसके अलावा एसएमएस और वोटर हेल्पलाइन ऐप्प से भी मतदान केंद्र खोजा जा सकता है. बिहार इलेक्शन 2020 से जुडी लेटेस्ट न्यूज़ के लिए बने रहे www.prabhatkhabar.com par.

Online find polling booth: मतदान केंद्र को ऑनलाइन खोजें

  • सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएं

  • 'नागरिक सूचना' के विकल्प पर जाकर 'बूथ, पर क्लिक करें

  • अपना नाम, पिता/पति का नाम भरें

  • CAPTCHA कोड डालें

  • आपके मतदान केंद्र का नाम और सभी अन्य जानकारियां पेज पर आ जाएगी

अपने पोलिंग बूथ, संसदीय क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र को जानने के लिए आप 'विवरण देखें' पर क्लिक कर सकते हैं. तो आइए अब जानते हैं कि आप अपने मतदान केंद्र को मोबाइल के जरिए कैसे पता कर सकते हैं.

मोबाइल के जरिए जाने कहां हैं आपका मतदान केंद्र

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो आप एक एसएमएस से भी अपने मतदान केंद्र के बारे में जान सकते हैं. इसके लिए आपको EPIC लिखकर स्पेस देना है और फिर अपना वोटर आईडी नंबर लिखना है. इस मैसेज को आपको 51969 पर भेज देना है. आपको कुछ देर में ही एक एसएमएस मिलेगा जिसमें आपके मतदान केंद्र की जानकारी और उसका पता लिखा होगा.

वेबसाइट पर वोटर सूची

मतदाता चुनाव आयोग की वेबसाइट से भी वोटर सूची निकाल सकते हैं. इससे मतदाता अपना पहचान पत्र क्रमांक, मतदाता क्रमांक, मतदान केंद्र, मतदान की तारीख, निर्वाचन अधिकारियों, बीएलओ आदि की जानकारी आसानी से ले सकते हैं.

Toll Free Number पर भी उपलब्ध है जानकारी

टोल फ्री नंबर पर मतदाताओं को कई सारी जानकारी मिल रही हैं. रोजाना बड़ी संख्या में मतदाता सूची और बूथ से संबंधित जानकारी के लिए फोन आ रहे हैं।. यदि बीएलओ आपकी पर्ची लेकर नहीं आते तो टोल फ्री नंबर 1950 पर बीएलओ की जानकारी ले सकते हैं.

Posted By: Utpa kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें