1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. acquisition of land for film city in neema village of rajgir asj

राजगीर के नीमा गांव में फिल्मसिटी के लिए हुआ जमीन अधिग्रहण, जानिये फिल्म मेकर को क्या-क्या मिलेगी सुविधा

लगभग 20 एकड़ में बनने वाले इस सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है. अब अगले माह से इसके निर्माण को लेकर काम शुरू हो जायेगा. इसके पूर्व राज्य में नयी फिल्म नीति बनायी जायेगी,ताकि इस नीति पर फिल्म सिटी का विकास हो किया जा सके.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
फाइल

पटना. राजगीर के नीमा गांव में बनने वाले फिल्म सिटी का काम एक बार दोबारा से तेज हो गया है. लगभग 20 एकड़ में बनने वाले इस सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है. अब अगले माह से इसके निर्माण को लेकर काम शुरू हो जायेगा. इसके पूर्व राज्य में नयी फिल्म नीति बनायी जायेगी,ताकि इस नीति पर फिल्म सिटी का विकास हो किया जा सके.

जमीन अधिग्रहण का काम पूरा

इस परियोजना के संबंध में कला संस्कृति एवं युवा संस्कृति विभाग के मंत्री डॉ आलोक रंजन ने कहा कि फिल्म सिटी बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है. बहुत जल्द ही फिल्म नीति बनाने को लेकर काम शुरू हो जायेगा. इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मुख्य सचिव को निर्देश दिया है.

फिल्म नीति पर हो रहा अध्ययन

उन्होंने कहा कि कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने नयी फिल्म नीति बनाने को लेकर विभागीय बैठक भी की है. जिसमें दूसरे राज्यों के फिल्म नीति पर भी अध्ययन किया गया है. इसमें स्टूडियो के अलावा होटल, डॉरमेट्री ऑफिस सहित अन्य सुविधाएं होंगी. करीब 142 करोड़ रुपये का खर्च होगा.

बिहारी कलाकार भी हैं संपर्क में

कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मुताबिक बिहार के वैसे अभिनेता,अभिनेत्री व निदेशक जो बिहार से बाहर अपनी पहचान बना चुके है, उनसे विभाग संपर्क कर रहा है और कई बिहारी कलाकारों ने विभाग से संपर्क किया है. बहुत जल्दविभाग इन सभी कलाकारों के लिए एक गेट टू गेदर का आयोजन करेगा. जिसमें फिल्म नीति बनाने को लेकर चर्चा होगी.

रोजगार में ध्यान में रखकर बनायी जायेगी फिल्म नीति

नयी फिल्म नीति में इस बात का पूरा ध्यान रखा जायेगा कि बिहार के युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सकें. दूसरे राज्यों से बिहार में फिल्म बनाने वालों को सुविधाएं दी जायेगी. साथ ही बिहार के लोग यहां फिल्म बनाना चाहेंगे, तो उनके लिए किस तरह से बिहार सरकार अपना सहयोग करेगी. इन सभी बिंदुओं को नयी फिल्म नीति में जोड़ा जायेगा.

मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश

अधिकारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक सप्ताह पूर्व मुख्य सचिव और अपर मुख्य सचिव वित्त को निर्देश दिया है कि फिल्म नीति बनाने को लेकर काम तेज करें. इसको लेकर कला संस्कृति एवं युवा विभाग के साथ जल्द बैठक करें, ताकि काम को तेजी से पूरा किया जा सकें.

फिल्म सिटी में क्या-क्या होगा

फिल्म सिटी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.जिसमें आर्ट गैलरी,लिमेशन,शूटिंग थियेटर, स्टूडियो फैसिलिटी, टोटल प्रोजेक्टर, डिजिटल कैमरा, अत्याधुनिक सुव्यवस्थित लैब, फिल्म स्क्रीनिंग लैब, ग्रीन स्क्रीन स्टूडियो, डिजिटल प्रोजेक्टर, थियेटर आदि सुविधाओं से यह फिल्म स्टूडियो लैस होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें