1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. a decision on electricity subsidy in bihar may be done next week department of energy is preparing a proposal asj

बिहार में बिजली सब्सिडी पर अगले सप्ताह हो सकता है निर्णय, प्रस्ताव तैयार कर रहा है ऊर्जा विभाग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिजली
बिजली
फाइल

पटना . राज्य में गुरुवार से बिजली औसतन 0.63 फीसदी महंगी हो गयी है. आम उपभोक्ताओं पर पड़ने वाले इस बोझ को कम करने के लिए ऊर्जा विभाग की ओर से अगले सप्ताह तक उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर आने की संभावना है.

सूत्रों का कहना है कि आम उपभोक्ताओं के लिए सरकारी सब्सिडी बढ़ाने के संबंध में ऊर्जा विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है. हालांकि, पहले से दी जा रही सब्सिडी जारी है. इसमें पुनर्विचार का मसौदा तैयार हो रहा है.

दरअसल बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने एक अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक के लिए बिजली दरों में मामूली बढ़ोतरी (औसतन 0.63 फीसदी) का फैसला दिया है. सरकार की तरफ से इसकी भरपायी की पहले से व्यवस्था कर दी गयी है.

सरकार ने सब्सिडी की राशि में की है बढ़ोतरी

राज्य सरकार ने बिजली कंपनी को मिलने वाली सब्सिडी की राशि में इस साल बढ़ोतरी का निर्णय लिया है. इस साल 2021-22 में यह राशि करीब छह हजार करोड़ रहेगी. वहीं पिछले साल 2020-21 में पांच हजार 469 करोड़, 2019-20 में पांच हजार 194 करोड़ और 2018-19 में पांच हजार 70 करोड़ रुपये थी. ऐसे में इस साल सब्सिडी की राशि में करीब 531 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गयी है.

क्या कहते हैं अधिकारी

बिजली कंपनी के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल ने कहा कि बिजली सब्सिडी पर पुनर्विचार के लिए ऊर्जा विभाग की तरफ से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. इस प्रस्ताव को लेकर विभाग के सचिव संजीव हंस अगले सप्ताह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें