36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बैंक ने ग्राहकों को बाहर कर गेट पर जड़ दिया ताला

पटना : इसे बैंकों पर अचानक आया दबाव कहिये या कुछ और लेकिन बुद्ध मार्ग के केनरा बैंक की शाखा ने नये नोट एक्सचेंज कराने सहित जमा कराने के लिए आये ग्राहकों को बाहर कर गेट पर ताला जड़ दिया. इसके साथ ही बैंक ने पीछे वाले गेट पर भी ताला लगा दिया ताकि वे […]

पटना : इसे बैंकों पर अचानक आया दबाव कहिये या कुछ और लेकिन बुद्ध मार्ग के केनरा बैंक की शाखा ने नये नोट एक्सचेंज कराने सहित जमा कराने के लिए आये ग्राहकों को बाहर कर गेट पर ताला जड़ दिया. इसके साथ ही बैंक ने पीछे वाले गेट पर भी ताला लगा दिया ताकि वे पूरी तरह सुरक्षित रहें. जब हमने बाहर खड़े लोगों से बातचीत की तो पता चला कि पांच पांच लोग अंदर जा रहे हैं बाकी को बाहर ही रखा जा रहा है. इसबीच एक काले बंडी धारी व्यक्ति ने हंगामा करना शुरू कर दिया कि वे अस्पताल में पैसे ले जाने के लिए बैंक में आये हैं लेकिन बैंक मैनेजर ने हद कर दी है? कौन है बैंक मैनेजर कहते हुए उन्होंने हंगामा किया तो कर्मचारियों ने उसे पीछे के रास्ते अंदर किया बाकी लोग फार्म भर कर बाहर गेट पर ही धूप में खड़े थे. इसके पास के ही एसबीआइ और एसबीआइ हैदराबाद की शाखा तो वैसे ही ग्राहकों को इनटरटेन कर रहे थे जो उनके खाताधारी थे. लोग जा रहे थे लेकिन उसे निराश होकर वापस लौटना पड़ रहा था. वे सरकार के निर्देशों का कोई पालन नहीं कर रहे थे.
सर्विस देने में आगे दिखा मौर्यालोक स्थित एसबीआइ हालांकि इस बीच मौर्यालोक का एसबीआइ ब्रांच अपने ग्राहकों का बहुत ख्याल रख रहा था. वह सेवाओं को अंजाम देने में सबसे आगे था. वहां के मैनेजर ने छह से ज्यादा काउंटर लगा रखा था और सभी काउंटर पर खुद ही घूम रहे थे. इसके कारण लोगों को जल्दी जल्दी सेवाएं मिल रही थी. एक ग्राहक ने तो बताया कि यहां सामान्य दिनों में लंबी लाइन रहती है लेकिन आज स्थिति ज्यादा अच्छी है. इसी तरह पंजाब नेशनल बैंक के गांधी मैदान पूर्वी ब्रांच शाखा में भी लाइन थी लेकिन वहां पर सेवाएं जल्दी मिल रही थी. यहां जमा कराने वालों के बनिस्पत एक्सचेंज कराने वालों की संख्या सबसे ज्यादा दिखायी दी.
एक ही व्यक्ति ने कई बैंकों से निकाले पैसे !
कई ऐसे लोग भी बैंकों में दिखे जो कई पहचानपत्र रखे हुए थे और दो-तीन बैंकों में जाकर नोट बदलने की जुगत में थे. उसमें वे सफल भी रहे. हालांकि ऐसे लोगों को बाद में परेशानी हो सकती है. बैंक में हर लेन-देन पर सरकार की निगाह है. ऑनलाइन रिपोर्टिंग के साथ ही हर व्यक्ति को सीसीटीवी कैमरे में कैद किया जा रहा है. बैंक अधिकारियों का कहना है कि ऐसा करना कानून अपराध है. नोट बदलने के लिए एक फाॅर्म भरना होता है. उसमें पहचान पत्र की काॅपी और अन्य जानकारी भी देनी होती है. एेसी स्थिति में वह बच नहीं सकते. इसलिए बैंकों में आधार कार्ड की मांग की जा रही है. मोबाइल नंबर भी लिये जा रहे हैं.
यहां से लें जानकारी
अगर पुराने नोट बदलने में किसी तरह की परेशानी हो रही हो या अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in और सरकार की वेबसाइट www.gov.nic.in देखें या भारतीय रिजर्व बैंक पटना के प्राधिकृत अधिकारी सहायक महाप्रबंधक प्रवीण कुमार से कार्यालय अवधि में टेलीफोन नंबर 0612-2320640 पर संपर्क कर सकते हैं.
पटना. पेट्रोल पंपों पर दो दिनों से एक सा ही नजारा है. पंपों पर तेल लेने के लिए भीड़ ज्यादा है लेकिन शर्तों के अनुसार तेल बिक रहा है. शर्त भी वही है जितने का नोट उतने का तेल. पांच सौ रुपये से उपर यानी पांच सौ और एक हजार रुपये का नोट तभी लिया जायेगा जब उतने ही राशि का तेल खरीदेंगे. गांधी मैदान के कारगिल चौक वाले पेट्रोल पंप पर ग्राहकों की भीड़ इसी कारण थी ताकि वे पांच सौ और हजार रुपये के नोट का प्रयोग कर लें. राजेश कमल यहां पर बैंक से परेशान होने के बाद यहां आये थे, उन्होंने बताया कि दो घंटे से ज्यादा अशोक राजपथ पर एक बैंक की शाखा में लाइन में लगा रहा.
मेरे पास पांच सौ के दो और हजार रुपये के दो नोट ही है, जिसे बदलना था. लेकिन जब बैंक गया तो पता चला कि लंबी लाइन है. लाइन में लग तो गया लेकिन जब दो घंटे तक नंबर नहीं आया तो अचानक तेल गाड़ी में डलवाने का याद अाया. अभी 1500 रुपये का तेल ले लिया है. कल फिर लेकर इसे ख्त्म कर लिया जायेगा ताकि बैंक जाने की जहमत ही नहीं उठानी पड़े. इसके अलावा डाकबंगला चौराहे, बेली रोड और बोरिंग रोड के पेट्रोल पंपों पर सामान्य भीड़ दिखाई दे रही थी जो अपनी गाड़ियों में तेल डलवा रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें