32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम नीतीश कुमार ने मुंगेर में की जल-जीवन-हरियाली को लेकर समीक्षा बैठक

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को मुंगेर संग्रहालय सभागार में प्रमंडलस्तरीय बैठक में मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया, लखीसरराय, शेखपुरा और जमुई जिले की जल-जीवन-हरियाली से संबंधित विषय की समीक्षा की. बैठक में सार्वजनिक कुओं, चापाकल, आहर, पईन का जीर्णोद्धार, नलकूपों, कुओं और चापाकल के किनारे सोख्ता का निर्माण, जल संरक्षण संरचना, छोटी-छोटी […]

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को मुंगेर संग्रहालय सभागार में प्रमंडलस्तरीय बैठक में मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया, लखीसरराय, शेखपुरा और जमुई जिले की जल-जीवन-हरियाली से संबंधित विषय की समीक्षा की. बैठक में सार्वजनिक कुओं, चापाकल, आहर, पईन का जीर्णोद्धार, नलकूपों, कुओं और चापाकल के किनारे सोख्ता का निर्माण, जल संरक्षण संरचना, छोटी-छोटी नदियों, नालों, पहाड़ी क्षेत्रों में चेक डैम और जल संचयन की अन्य संरचनाओं का निर्माण, नये जलस्रोतों का सृजन, सरकारी इमारतों में छत वर्षाजल संचयन, पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण, जैविक खेती एवं टपकन सिंचाई पर विस्तार से चर्चा की गयी.

इसके साथ ही, इस बैठक में सौर ऊर्जा उपयोग को प्रोत्सान एवं ऊर्जा बचत, हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली-नालियां, राज्य में बची सभी संपर्कविहीन बसावटों को पक्की सड़कों से जोड़ना, शौचालय निर्माण घर का सम्मान, बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम, ऊर्जा विभाग के अंतर्गत जर्जर तारों का बदलाव, पावर सब स्टेशन के निर्माण से संबंधित जानकारी भी दी गयी. समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं और शिकायतों को सीएम नीतीश कुमार के समक्ष रखा. संबंधित विभाग के अधिकारियों ने उसके संबंध में अपना पक्ष रखा. सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये.

समीक्षा के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मुंगेर जिले में खड़गपुर झील के सौंदर्यीकरण के लिए काम करें. यह इको टूरिज्म सेंटर के रूप में विकसित हो, इसके लिए विशेषज्ञों की टीम को भेजकर कार्ययोजना बना लें. यहां के पानी को ड्रिंकिंग वाटर के रूप में इस्तेमाल किया जायेगा. इस झील को विकसित करने से यह पर्यावरण के लिए तो फायदेमंद है ही, इससे नयी पीढ़ी को भी लाभ होगा. इस कार्य को जल-जीवन-हरियाली अभियान में शामिल करें.

उन्होंने कहा कि हर घर नल का जल योजना तेजी से पूरी हो. इसके लिए सार्वजनिक स्थल का जल्द से जल्द चयन कर बोरिंग करवायी जाये. उन्होंने कहा कि लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून के तहत लोगों को अपनी शिकायतों के निवारण का अधिकार दिया गया है. जो भी अधिकारी अनुपस्थित रहते हैं या इस कार्य के प्रति लापरवाही बरतते हैं, उनके खिलाफ संबंधित जिलाधिकारी, विभागों के सचिव और सामान्य प्रशासन विभाग कार्रवाई करे. लोक सेवा केंद्र पर जिलाधिकारी विजिटें और मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के आवेदनों का तेजी से निपटारा कराएं.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 13 जुलाई 2019 को विभिन्न दलों के विधायकों एवं विधान पार्षदों की संयुक्त बैठक में जल-जीवन-हरियाली अभियान चलाने का फैसला किया गया. आप सबों से अपील है कि 19 जनवरी 2020 को इस अभियान के प्रति एकजुटता प्रकट करने के लिए आयोजित होने वाली मानव शृंखला में शामिल हों. उन्होंने कहा कि लोगों को भी अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने के लिए प्रेरित करें. उन्होंने कहा कि विकास के मा किये गये हैं और होते ही रहेंगे, लेकिन पर्यावरण संरक्षण के प्रति हम सब मिलकर काम करें.

बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय झा, ग्रामीण कार्यमंत्री शैलेश कुमार, श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार, सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह सहित विधायक, विधान पार्षद और अन्य जनप्रतिनिधि समेत विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे.

जमुई में सीएम ने विकासात्मक योजनाओं का किया उद्घाटन : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के दौरान शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के जमुई जिले के गिद्धौर प्रखंड के ग्राम पंचायत रतनपुर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने रतनपुर के बानाडीह गांव के गरभु स्थान के पास कुसमा आहर पर करोड़ों रुपये की लागत से कई विकासात्मक योजना का उद्घाटन भी किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें