27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीबीआइ से होगी जांच, निलंबित बैंक अधिकारी भी होंगे गिरफ्तार

सुबोध कुमार नंदन, पटना : मोतिहारी स्थित स्टेट बैंक के करेंसी चेस्ट में सड़े-गले नोट मामले में हुए घोटाले की जांच सीबीआइ को सौंपी जा सकती है. साथ ही इस मामले में निलंबित अधिकारियों गिरफ्तारी हो सकते हैं. बैंक के वरीय अधिकारी के अनुसार, इस मामले को लेकर गुरुवार को रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर […]

सुबोध कुमार नंदन, पटना : मोतिहारी स्थित स्टेट बैंक के करेंसी चेस्ट में सड़े-गले नोट मामले में हुए घोटाले की जांच सीबीआइ को सौंपी जा सकती है. साथ ही इस मामले में निलंबित अधिकारियों गिरफ्तारी हो सकते हैं. बैंक के वरीय अधिकारी के अनुसार, इस मामले को लेकर गुरुवार को रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने स्टेट बैंक के एमडी को तलब किया था. इस संबंध में स्टेट बैंक के जनसंपर्क अधिकारी मिथिलेश कुमार सिंह से संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया.

रिजर्व बैंक के वरीय अधिकारियों की मौजूदगी में आज भी करेंसी चेस्ट में रखे नोटों की गिनती का काम चलता रहा. नाेट सड़े-गले होने के कारण गिनती मैनुअली की जा रही है. एक दर्जन से अधिक कर्मचारी नोटों की गिनती में लगाये गये हैं. रिजर्व बैंक के अनुसार यह घोटाला करोड़ों का है. अब तक 80 लाख रुपये से अधिक का मामला प्रकाश में आ चुका है.
बंडल में नये नोट मिलने से शंका बढ़ी : रिजर्व बैंक के अधिकारियों द्वारा दो से पांच जनवरी तक करेंसी चेस्ट की जांच के दौरान सड़े-गले नोट के बंडल में नोट कम पाने के साथ ही, उसमें नये नोट मिलने का पता चला. बंडल में नये नोट मिलने के बाद रिजर्व बैंक के अधिकारियों के कान खड़े हो गये. अधिकारियों की मानें, तो बंडल में मिले नये नोटों के नकली होने की बात कही जा रही है.
2016 से 2019 के बीच की गयी गड़बड़ी
यह मामला 2016 से 2019 के बीच का है. गौरतलब है कि आठ नवंबर, 2016 को देश में नोटबंदी की गयी थी़ इसी दौरान कटे-फटे और सड़े-गले नोटों के नाम पर नये नोट (नकली होने की आशंका) जमा करने की बात जांच में सामने आ रही है.
जांच के दौरान पाया गया कि करेंसी चेस्ट ने पिछले तीन सालों से सड़े-गले नोटों को रिजर्व बैंक नहीं भेजा था, जबकि समय-समय पर करेंसी चेस्ट की ओर से ऐसे नोट रिजर्व बैंक भेजना अनिवार्य है. जांच में मिला कि फटे नोटों का जो बंडल रखा गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें