पीडीएस हड़ताल समाप्त, 61 साल हुई अनुंकपा पात्रता उम्रसीमा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : बिहार के जन वितरण दुकानदारों को साप्ताहिक अवकाश देने और उनकी अनुकंपा पात्रता उम्रसीमा 58 साल से बढ़ाकर 61 साल करने पर खाद्य विभाग ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. अंतिम मुहर राज्य कैबिनेट लगायेगा.

मुद्दों पर सैद्धांतिक सहमति मिल जाने के बाद विभाग और जन वितरण दुकानदार संघों के बीच करीब एक हफ्ते से चल रहा गतिरोध खत्म हो गया. डीलर्स एसोसिएशन ने अपनी बेमियादी हड़ताल खत्म कर दी है. इस गतिरोध के खत्म हो जाने से प्रदेश के आठ करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं ने राहत की सांस ली है.
इसके अलावा प्रदेश के करीब 46 हजार से अधिक डीलर्स को सरकार के फैसले से सीधा फायदा भी मिलेगा. बुधवार को सचिवालय में खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी, सचिव पंकज कुमार पाल और डीलर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल की संयुक्त बैठक हुई. डेढ़ घंटे चली बैठक के बाद खाद्य मंत्री सहनी ने उनकी तीन बड़ी मांग पर विभागीय सहमति दे दी.
खाद्य मंत्री ने बताया कि इनमें से दो मांगों मसलन अनुकंपा डीलरशिप के लिए उम्रसीमा बढ़ाने और साप्ताहिक अवकाश को मंजूरी के लिए कैबिनेट भेजा जायेगा. उन्होंने बताया कि इनके अलावा खाद्य विभाग केंद्रीय खाद्य मंत्रालय को प्रस्ताव भेजेगा, जिसमें डीलर्स का कमीशन प्रति क्विंटल 70 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये करने का अनुरोध किया जायेगा.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें