27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : 25 किमी लंबा तैयार हुआ गंगा का घाट, 25 लाख से अधिक लोग कर सकेंगे पूजा

पटना :छठ को लेकर गंगा घाटों की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. प्रशासन ने दानापुर, पटना सदर और पटना सिटी अनुमंडल के सभी घाटों को तैयार कर लिया है. इस दौरान कुल 25 किलोमीटर गंगा के घाट तैयार हुए हैं. प्रशासन ने 101 घाटों की गिनती की है. इनमें 92 घाटों को छठ के […]

पटना :छठ को लेकर गंगा घाटों की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. प्रशासन ने दानापुर, पटना सदर और पटना सिटी अनुमंडल के सभी घाटों को तैयार कर लिया है. इस दौरान कुल 25 किलोमीटर गंगा के घाट तैयार हुए हैं. प्रशासन ने 101 घाटों की गिनती की है. इनमें 92 घाटों को छठ के लिए तैयार कर लिया गया है, जबकि 22 घाट खतरनाक और अनुपयुक्त करार दिये गये हैं.
प्रशासन का अनुमान है कि इन घाटों पर 25 लाख से अधिक श्रद्धालु छठ पर्व मनाने के लिए आयेंगे, जिनके लिए तैयारी मुकम्मल है. प्रशासन ने घाटों पर ही 60 हजार से अधिक वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी की है. इसको नियंत्रित करने के लिए 105 जिला नियंत्रण कक्ष और दस यात्री शेडों का निर्माण किया गया है.
जीआरपी ने कहा, बिहार जाने वाले शराब लेकर न जाएं
छठ को लेकर समूचे राज्य में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गयी है. राजधानी पटना पर विशेष नजर रखी जा रही है. केंद्रीय बल की भी प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है. रैपिड एक्शन फोर्स ने पटना सहित कई स्थानों पर फ्लैग मार्च भी किया. पुलिस विभाग के अधिकारी लगातार छठ घाटों का निरीक्षण कर रहे हैं. जरूरत के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है. जीआरपी ने भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये हैं. दिल्ली में कैंप कर बिहार आने वाले ट्रेनों के यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है.
धूल वाले पहुंच पथ पर होगा पानी का छिड़काव
पटना : छठ महापर्व को लेकर निगम प्रशासन की ओर जहाज घाट से लेकर दीदारगंज घाट तक तैयारी की जा रही है. गंगा घाटों तक किसी स्तर पर तैयारी अधूरी नहीं रहे. इसको लेकर निगम व जिला प्रशासन की टीमें हर घाट पर तैनात हैं और लगातार निगरानी में लगी हैं. प्रशासन की मुस्तैदी की वजह से छठ पूजा के संध्या अर्घ से तीन दिन पहले शनिवार की दोपहर तक लगभग काम पूरा कर लिया गया है. अब धूल पर पानी छिड़काव का कार्य शेष रह गया है. रविवार से लगातार मंगलवार की दोपहर तक लगातार धूल पर पानी छिड़काव किया जायेगा, ताकि घाटों पर जाने वाले छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं को धूल से परेशानी नहीं हो.
रास्ते अलग-अलग, पर तीन घाट हो गये हैं एक
गंगा के बड़े घाटों में बांसघाट, समाहरणालय व महेंद्रू घाट से गंगा की धारा दूर चली गयी है. हालांकि, निगम प्रशासन की टीम ने गंगा की धारा तक पहुंचने के लिए सड़क तैयार करने के साथ बैरिकेडिंग कर दिया है. वहीं, तीनों घाट गंगा की धारा तक पहुंचने के बाद एक हो गये हैं. निगम प्रशासन ने बांस घाट से लेकर महेंद्रू घाट तक चेंजिंग रूम, पुरुष-महिला शौचालय, वाॅच टावर, श्रद्धालुओं के लिए पंडाल व पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है. वहीं, रिवर फ्रंट से लेकर गंगा की धारा तक लाइटिंग व्यवस्था कर दी गयी है और टेस्टिंग का काम भी पूरा हो गया है, ताकि संध्या अर्घ के दिन कोई निर्माण कार्य बचा नहीं रहे.
घाटों की बैरिकेडिंग व समतलीकरण का काम पूरा
दीघा के पाटीपुर पुल घाट, पटना कॉलेज घाट, कदम घाट, बरहरवा घाट, लॉ कॉलेज घाट, रानी घाट, गाय घाट, भद्र घाट व महावीर घाट सहित दर्जनों घाट समतल नहीं थे, लेकिन, प्रशासन की टीम ने निर्धारित समय से इन सभी घाटों पर समतलीकरण का काम पूरा कर लिया है. इसके साथ ही इन सभी घाटों पर बैरिकेडिंग का काम पूरा कर लिया गया है.
पक्के घाटों को पानी से किया जा रहा साफ
काली व गांधी घाट पक्के हैं और घाट के किनारे से गंगा की धारा का बहाव है. इन दोनों घाटों पर बैरिकेडिंग का काम पूरा कर लिया गया है और पानी के भीतर से कचरा निकालने का काम किया जा रहा है. इसके साथ ही घाटों को पानी से साफ किया जा रहा हैं, ताकि पक्के घाटों पर कहीं धूल नहीं दिखायी दे. इसके साथ ही समाहरणालय घाट से लेकर रानी घाट तक रिवर फ्रंट को रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग और पानी से साफ कर चकाचक कर दिया गया है.
गांधी घाट पहुंची एनडीआरएफ की टीम
शनिवार को एनडीआरएफ की टीम गांधी घाट पहुंच गयी है. घाट पर पहुंची टीम कंट्रोल रूम बनाने के साथ-साथ नाव तैयार करने में जुट गयी है. दर्जनों एनडीआरएफ के जवान नाव बनाने में लगे थे. वहीं, एक टीम कंट्रोल रूम का सेटअप तैयार कर रही थी, ताकि आपात स्थिति में तत्काल सूचना मिल सके और सूचना के आधार पर संबंधित टीम को निर्देश दे सके.
मिथिला पेंटिंग से सजायी जा रहीं पहुंच पथ की दीवारें
गंगा घाट की पहुंच पथों की दीवारों को मिथिला पेंटिंग से सजाने का काम शुरू कर दिया गया है. शनिवार को कारगिल चौक से समाहरणालय घाट जानेवाली सड़क की दीवारें मिथिला पेंटिंग से सजा दी गयी हैं. वहीं, रिवर फ्रंट को भी सजाने का काम शुरू कर दिया गया है. समाहरणालय घाट से काम शुरू किया गया है और पूरे रिवर फ्रंट को मिथिला पेंटिंग से सजाया जायेगा.
पेंटिंग का थीम घाट से संबंधित होगा. नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने बताया कि घाटों की पहुंच पथ की दीवाराें को मिथिला पेंटिंग से सजाया जा रहा है. वहीं, रिवर फ्रंट को भी सजाने का काम शुरू कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें