25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

थानों में तैनाती में सामाजिक संतुलन ध्यान में रखना होगा : नीतीश

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि थानों में तैनाती में सामाजिक संतुलन ध्यान में रखना होगा.नीतीश कुमार ने बिहार पुलिस की जनोपयोगी ‘डायल 100′ कार्यक्रम का रिमोट कंट्रोल के माध्यम से शुभारंभ करते हुए कहा कि थानों में तैनाती करते वक्त सामाजिक संतुलन को ध्यान में रखना होगा. उन्होंने […]

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि थानों में तैनाती में सामाजिक संतुलन ध्यान में रखना होगा.नीतीश कुमार ने बिहार पुलिस की जनोपयोगी ‘डायल 100′ कार्यक्रम का रिमोट कंट्रोल के माध्यम से शुभारंभ करते हुए कहा कि थानों में तैनाती करते वक्त सामाजिक संतुलन को ध्यान में रखना होगा. उन्होंने कहा कि लोगों की अपेक्षाएं बढ़ती जा रही हैं इसलिए व्यवस्था को पारदर्शी बनाना होगा ताकि लोगों को कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी मिल सके.

मुख्यमंत्रीनीतीश कुमार ने कहा कि कानून का राज कायम करना राज्य का संवैधानिक दायित्व है. पुलिस को कानूनी तौर पर अधिकार प्राप्त हैं, लेकिन इसका दुरुपयोग नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि बढ़ती आबादी के अनुरूप पुलिस बल की भी संख्या बढ़नी चाहिए. सभी थानों में महिला शौचालय का प्रबंध हो. हम हर तरह की सुविधा देना चाहते हैं, लेकिन जनता और सरकार की जो अपेक्षाएं हैं, वह पूरी निष्पक्षता के साथ समय पर पूरी होनी चाहिए.

नीतीश कुमार ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था और अपराध को लेकर उनके स्तर से समय-समय पर समीक्षा बैठकें होती हैं. इस संदर्भ में हाल ही में समीक्षा बैठक की थी जिसमें वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी जुड़े थे. उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था, अपराध और अन्य मुद्दों के संदर्भ में प्रत्येक महीने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और गृह सचिव जबकि प्रत्येक 15 दिन पर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक समीक्षा बैठक करें ताकि लंबित मुद्दों का तत्काल समाधान हो सके. डीएम और एसपी के बीच समन्वय की कमी नहीं होनी चाहिए. प्रत्येक शनिवार को प्रत्येक थाने के थानेदार और अंचलाधिकारी की बैठक भी गंभीरता से होनी चाहिए.

सीएम ने कहा कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन ‘डायल 100′ के संदर्भ में घोषणा की गयी थी जिस आज लागू कर दिया गया. इस जनोपयोगी सेवा में पुलिस के अलावा आगजनी, दुर्घटना, आपदा जैसी अन्य घटनाओं को भी संसूचित करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि संसाधन की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. हजार करोड़ रुपये की भी जरूरत पड़ेगी तो उपलब्ध कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि अब कहीं से भी कोई व्यक्ति 100 नंबर डायल करेगा उस पर तत्काल कार्रवाई होगी. पुलिस मुख्यालय ने बताया कि सूचना मिलने के बाद शहरी क्षेत्रों में 20 मिनट के अंदर जबकि गांवों में 30 से 35 मिनट के अंदर कार्रवाई होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना जिले में ‘डायल 100′ वर्ष 2014 से ही लागू है जिसे विस्तार करके पूरे बिहार में आज से लागू किया गया. नीतीश ने कहा कि गश्त पर पूरा ध्यान होना चाहिए. इसके लिए जिन साधनों की आवश्यकता होगी, सरकार देने के लिए प्रतिबद्ध है. कार्यक्रम को मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक के एस द्विवेदी एवं गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी ने भी संबोधित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें