40 ड्रोन से मानव शृंखला की होगी मॉनीटरिंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : बाल विवाह व दहेज प्रथा को मिटाने के लिए 21 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला में 40 ड्रोन लगाये जा रहे हैं. इसमें से सभी जिलों में एक-एक ड्रोन भेजे गये हैं, जबकि पटना में दो से तीन ड्रोन रखा गया है. इससे मानव शृंखला की मॉनीटरिंग तो होगी ही, उसकी वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की जायेगी. इसके लिए सभी जिलों में एक-एक ड्रोन पहुंचा दी गयी है.
वहीं, सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर से वीडियोग्राफर की एक-एक टीम को भी हर जिले में तैनात किया गया है. मानव शृंखला के बाद राज्य सरकार एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनायेगी. शृंखला की तैयारियों को लेकर गुरुवार को भी सभी जिलों में मैराथन दौड़, रैली से लेकर कई कार्यक्रम किये गये हैं.
पटना. गांधी मैदान में दोपहर 12 से साढ़े बारह बजे तक मानव शृंखला का पूर्वाभ्यास होगा, जिसमें छात्र-छात्राएं, शिक्षक, अधिकारी सहित कुल चार हजार लोग शामिल होंगे. बिहार के नक्शे से चार हाथ गेट नंबर 1, 5, 7 और 10 तक बनाया जायेगा, जो बाहर निकल कर चारों दिशाओं के सभी सटे जिलों में मानव शृंखला के रूप में बढ़ेगा.
ये बातें गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने मानव शृंखला की तैयारियों व 19 जनवरी को गांधी मैदान में होने वाले पूर्वाभ्यास की जानकारी देते हुए कही. प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि 21 को बनने वाले मानव शृंखला में हड़ताली चौक से गांधी मैदान तक 30 बैलून द्वार बनाये जायेंगे. गांधी मैदान में माउंट कारमेल एवं कृष्णा निकेतन के साथ बीएमपी का एक बैंड मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए रहेगा. इसके बाद वीवीआईपी साइड में 50-50 बैलून के 20 गुच्छे रहेंगे. गांधी मैदान में चार बैलून 50 फीट ऊपर उड़ाया जायेगा, जिसपर मानव शृंखला 2018 लिखा रहेगा. यह गुब्बारा 21 को दोपहर साढ़े बाहर बजे उड़ाया जायेगा.
पटना. राज्य से विभिन्न जिलों में स्थित प्राइवेट स्कूलों के प्राचार्य, संचालक, निदेशक, शिक्षक व विद्यार्थी आगामी 21 जनवरी को आयोजित मानव शृंखला में शामिल होंगे. यह जानकारी बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ डीके सिंह व उपाध्यक्ष डॉ एसएम सोहैल ने संयुक्त रूप से दी. उन्होंने बताया कि गुरुवार को एसोसिएशन की एक बैठक हुई. इसमें मानव शृंखला में शामिल होने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया. इसमें छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी शामिल किया जायेगा.
पटना में 15.8 लाख लोग शृंखला में एक साथ सड़क पर रहेंगे मौजूद : गांधी मैदान में रविवार 21 जनवरी को 12 से साढ़े 12 बजे के बीच मानव शृंखला बनाकर बाल विवाह और दहेज प्रथा को समाप्त करने का आह्वान होगा. यह शृंखला गांधी मैदान से निकलकर राज्य के विभिन्न जिलों तक जायेेगी. पटना जिले में 15.8 लाख की आबादी मानव शृंखला में सड़क पर रहेगी.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें