34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : 12 मार्च से वार्षिक मूल्यांकन, 5 अप्रैल को रिजल्ट

क्लास एक से आठ के बच्चों का होगा मूल्यांकन, रिपोर्ट कार्ड में मिलेगी ग्रेडिंग पटना : राज्य के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में 12 मार्च से वार्षिक मूल्यांकन शुरू होगा. इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना ने शेड्यूल जारी कर दिया है. 18 मार्च तक चलने वालेवार्षिक मूल्यांकन में क्लास एक से आठ के बच्चों का […]

क्लास एक से आठ के बच्चों का होगा मूल्यांकन, रिपोर्ट कार्ड में मिलेगी ग्रेडिंग
पटना : राज्य के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में 12 मार्च से वार्षिक मूल्यांकन शुरू होगा. इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना ने शेड्यूल जारी कर दिया है. 18 मार्च तक चलने वालेवार्षिक मूल्यांकन में क्लास एक से आठ के बच्चों का लिखित रूप से मूल्यांकन किया जायेगा और 19 से 31 मार्च तक संकुल स्तर पर बच्चों की कॉपियों की जांच की जायेगी और ग्रेडिंग के साथ रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जायेगा.
वहीं, पांच अप्रैल को सभी स्कूलों के बच्चों को उनके अभिभावकों की मौजूदगी में रिपोर्ट कार्ड दिया जायेगा.बिहार शिक्षा परियोजना के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने शेड्यूल जारी कर उसे सभी जिलों के डीईओ अौर डीपीओ को निर्देश दे दिया है. वार्षिक मूल्यांकन में किसी क्लास के किसी भी बच्चों को फेल नहीं किया जायेगा और उन्हें सीधे अगली क्लास में प्रवेश मिल जायेगा. सभी को ए, बी, सी और डी ग्रेडिंग दी जायेगी.
जिस बच्चे की ग्रेडिंग किसी विषय में खराब आयेगी, उन पर स्कूल के साथ-साथ उसके अभिभावक विशेष ध्यान देंगे.
परीक्षा में नहीं िमलेगी कोई
अतिरिक्त कॉपी- पेज 03
वार्षिक मूल्यांकन का शेड्यूल
तारीख पहली पाली दूसरी पाली
12 मार्च हिंदी-उर्दू (कक्षा 1-5) हिंदी-उर्दू (कक्षा 6-8)
13 मार्च अंग्रेजी(1-5) अंग्रेजी (6-8)
14 मार्च गणित(1-5) गणित (6-8)
15 मार्च सामाजिक विज्ञान(3-8) विज्ञान(6-8)
17 मार्च राष्ट्रभाषा हिंदी(3-8) संस्कृत व अन्य (6-8)
16 मार्च सभी स्कूलों में देखी जायेंगी सह शैक्षिक गतिविधियां
18 मार्च मदरसा-उर्दू स्कूलों में देखी जायेंगी सह शैक्षिक गतिविधियां
19-31 मार्च कॉपियों का होगी जांच, तैयार होंगे रिपोर्ट कार्ड
05 अप्रैल स्कूलों में बच्चों को दिया जायेगा प्रगति रिपोर्ट कार्ड
सीपीटी का रिजल्ट जारी पटना के 1495 छात्र सफल
द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा नवंबर, 2017 में ली गयी फाइनल परीक्षा और दिसंबर, 2017 में ली गयी एंट्री लेवल परीक्षा (सीपीटी) के रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिये गये हैं.
पटना से इस परीक्षा में शामिल हुए छात्रों में से कुल 35 छात्रों ने ग्रुप-1 और 29 छात्रों ने ग्रुप-2 में सफलता अर्जित की. आयुषी माहेश्वरी, वैभव कुमार और पायल अग्रवाल ने दोनों ग्रुप में सफलता अर्जित की. सीपीटी में पटना से 1495, भागलपुर से 295 और मुजफ्फरपुर से 225 छात्र शामिल हुए थे, जिनमें पटना से 318, मुजफ्फरपुर से 52 और भागलपुर से 24 छात्रों ने सफलता अर्जित की.
द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की पटना शाखा के अध्यक्ष सीएएमके माशी ने बताया कि देश भर से कुल 109935 छात्रों ने ग्रुप-1 व 139328 छात्रों ने ग्रुप-2 और 39751 छात्रों ने दोनों ग्रुपों की परीक्षा दी थी, जिनमें से 6257 ने ग्रुप-1 व 6006 ने ग्रुप-2 में सफलता अर्जित की.
दोनों ग्रुपों में सम्मिलित होने वाले छात्रों में से 6841 छात्र ऐसे थे, जिन्होंने कम-से-कम एक ग्रुप में सफलता अर्जित की. कुल मिलाकर 9479 छात्र ऐसे हैं, जो चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सके. करनाल के मोहित गुप्ता, नयी दिल्ली के प्रशांत व आदित्य मित्तल ने देश भर में क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें