30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिक्षक नियोजन : 5 को मेधा सूची, फिर काउंसेलिंग, प्रमाणपत्र का मिलान 9 से 16 अगस्त तक

पटना : शिक्षक नियोजन का काम फिर से शुरू हो गया है. हर जिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है. पटना जिले की नियोजन प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. पटना नगर निगम और जिला पर्षद की मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन पांच अगस्त को किया जायेगा. इसकी तैयारी शिक्षक नियोजन कार्यालय ने […]

पटना : शिक्षक नियोजन का काम फिर से शुरू हो गया है. हर जिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है. पटना जिले की नियोजन प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. पटना नगर निगम और जिला पर्षद की मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन पांच अगस्त को किया जायेगा. इसकी तैयारी शिक्षक नियोजन कार्यालय ने आरंभ कर दी है. मेधा सूची जारी होने के बाद मूल प्रमाणपत्र के मिलान के लिए आठ दिनों का समय अभ्यर्थियों को दिया जायेगा. इसके लिए 9 से 16 अगस्त तक मिलान के साथ जांच की प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद नियोजन कार्यालय को जिला पर्षद और नगर निगम से अनुमोदन लेना होगा. अनुमोदन के लिए 21 अगस्त का तक समय दिया गया है.
22 अगस्त को मेधा सूची होगी सार्वजनिक : जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद नियोजन कार्यालय मेधा सूची को सार्वजनिक करेगी. मेधा सूची को 22 अगस्त को सार्वजनिक किया जायेगा. इसके बाद 28 अगस्त को जिला स्तर पर नियोजन इकाई की ओर से काउंसेलिंग और उसके बाद नियोजन पत्र निर्गत किया जायेगा. ज्ञात हो कि पटना नगर निगम अंतर्गत शिक्षक नियोजन की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गयी थी. लेकिन, नगर निगम की नयी सरकार बनने के कारण सारी प्रक्रियाओं को रद्द कर दिया गया है. अब नये सिरे से फिर से नियोजन किया जायेगा.
पटना : बोर्ड ने 200 सीटों के लिए मान्यता दी थी, लेकिन कॉलेज ने 300 सीटों पर नामांकन ले लिया. कॉलेज के पास आर्ट्स और साइंस संकाय के लिए मान्यता थी. लेकिन कॉलेज ने कॉमर्स संकाय का भी नामांकन ले लिया. यह हाल किसी एक कॉलेज या स्कूल का नहीं, बल्कि लगभग 150 स्कूल व काॅलेजों में सीट से अधिक नामांकन ले लिया गया है. इसके अलावा जिन कॉलेजों को मान्यता 2016 तक के लिए मिली था, उन कॉलेजों ने 2018 में होनेवाले इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए भी नामांकन ले लिया था. अब जब 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है, तो ऐसे छात्र पकड़ में आ रहे हैं.
पांच हजार छात्रों का भविष्य दांव पर
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में सैकड़ों ऐसे कॉलेज पकड़ में अाये जहां पर सीटों से अधिक नामांकन हो गया है. कॉलेज को मान्यता जिस साल के लिए मिली, उससे आगे के वर्षों के लिए नामांकन ले लिया गया है. इसमें एक नहीं बल्कि पांच हजार के लगभग छात्र शामिल हैं. छात्रों को गुमराह करके काॅलेज अौर स्कूलों ने नामांकन ले लिया था.
दोबारा निकलेगी रजिस्ट्रेशन की तिथि
अब रजिस्ट्रेशन की तिथि दोबारा निकाली जायेगी. इससे उन छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो जायेगा, जिनका अभी नहीं हो पाया है. इसकी शिकायत काे लेकर हर दिन स्कूल और कॉलेजों के प्राचार्य बोर्ड का चक्कर लगा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें