शहर से निकलने वाले कचरे से बनेंगे ईंट व टाइल्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बिहारशरीफ : शहर से प्रतिदिन निकलने वाले कचरे से टाइल्स एवं ईंट बनाया जायेगा. शहर से प्रतिदिन करीब 50 से 60 टन कूड़ा-कचरा निकलता है. शहर से इतनी मात्रा में निकलने वाला कचरा नगर निगम के लिए सिरदर्द बना हुआ है .

इतनी मात्रा में कचरे को किसी जगह पर डंप करना नगर निगम के लिए मुश्किल हो रहा है. इस समस्या के समाधान के लिए नगर निगम द्वारा पीपीपी मोड पर कचरे से टाइल्स व ईंट बनाने की यूनिट स्थापित करने की योजना है. इसके लिए नगर निगम द्वारा चक रसलपुर में जमीन चिह्नित किया गया है. निजी कंपनी को यूनिट स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. यूनिट स्थापित करने वाली कंपनी को नगर निगम द्वारा जमीन उपलब्ध कराया जायेगा.
कचरे से बनी टाइल्स होगी गुणवत्तापूर्ण
: कूड़े से बनी टाइल्स व ईंट की गुणवत्ता की कोई कमी नहीं होगी. कचरे से निर्मित टाइल्स व ईंट आम टाइल्स से थोड़ा वजनी होगा, मगर इसकी गुणवत्ता में कोई कमी नहीं होगी. आम टाइल्स व ईंट की तरह ही लोग इसका उपयोग कर सकेंगे.
शहर से निकलने वाले कंक्रीट एवं मकानों के मलवे का उपयोग टाइल्स व ईंट बनाने में किया जायेगा. कचरे का प्रयोग टाइल्स एवं ईंट निर्माण में किये जाने से नगर निगम को शहर से निकलने वाले कचरे को डंप करने की समस्या से निजात मिलेगी. प्रतिदिन 30 टन कचरे का उपयोग इसमें होगा .
क्या कहते हैं अधिकारी
शहर से प्रतिदिन करीब 60 टन कचरा निकल रहा है. इतनी मात्रा में शहर से निकलने वाले कचरे को डंप करना नगर निगम के लिए चुनौती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए नगर निगम पीपीपी मोड पर टाइल्स एवं ईंट बनाने की यूनिट स्थापित करने की योजना पर काम कर रहा है. इसके लिए निजी कंपनी को प्रोत्साहित किया जा रहा है. नगर निगम द्वारा यूनिट स्थापित करने वाली कंपनी को जमीन उपलब्ध कराया जायेगा.
सौरभ जोरेवाल, नगर आयुक्त, बिहारशरीफ
दो वार्डों में तैयार हो रहे 76 कंपोस्ट पिट
शहर से निकलने वाले कूड़े-कचरे का निष्पादन करने के लिए नगर निगम द्वारा शहर के सभी 46 वार्डों में कंपोस्ट पिट भी बनाये जायेंगे. इसके लिए जमीन की खोज की जा रही है. फिलहाल शहर के दो स्थानों पर वार्ड संख्या पांच में 32 कंपोस्ट पिट एवं वार्ड संख्या 23 में 44 कंपोस्ट पिट बनाये जा रहे हैं.
शहर के अन्य वार्डों में सरकारी जमीन के उपलब्ध होने पर वहां भी कंपोस्ट पिट बनाये जायेंगे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें