1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. corona impact demand for oxygen cylinders doubled in bihar when corona cases increased there was a shortage asj

Corona Impact : बिहार में दोगुनी हो गयी ऑक्सीजन सिलिंडर की डिमांड, जानें दाम पर पड़ा क्या असर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
फाइल

मुजफ्फरपुर. जिले में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते ऑक्सीजन की मांग भी दो गुनी बढ़ गयी है. हालांकि ऑक्सीजन सिलिंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है. मार्च माह में ऑक्सीजन सिलिंडर की जो कीमत थी, वहीं अप्रैल माह में भी है.

ऑक्सीजन सिलिंडर की सप्लाई करने वालों का कहना है कि मार्च में जहां 10 से 12 सिलिंडर प्रतिदिन की मांग थी, वहीं अप्रैल माह में कोविड को लेकर 20 से 22 सिलिंडर हर दिन जा रहे हैं.

शिवम गैस एंड मेडिकल एजेंसी के मालिक राम बाबू का कहना है कि निजी अस्पतालों में संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है. 30 मार्च तक औसतन हर अस्पताल में डी साइज के 10 से 15 सिलिंडर की रोज जरूरत पड़ रही थी.

अप्रैल में रोजाना 25 से 28 सिलिंडर की मांग होने लगी है. उन्होंने कहा कि अभी ऐसी स्थिति नहीं आयी है कि जिले में ऑक्सीजन सिलिंडर की किल्लत हो जाये. अभी भी उनके यहां पर्याप्त मात्रा में सभी साइज के सिलिंडर उपलब्ध हैं.

बड़े अस्पतालों के पास अपनी है ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन

जिले के बड़े नर्सिंग होम में ऑक्सीजन सप्लाइ करने वाली गैस पाइप लगी है. यहां खुद ही ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन बैठाये गये हैं. ये अस्पताल खुद ही मरीजों को ऑक्सीजन दे देते हैं. वहीं जो छोटे नर्सिंग होम हैं, वहां सिलिंडर आपूर्तिकर्ता से मंगाये जाते हैं.

ऑक्सीजन सिलिंडर की कीमत

ए साइज 100

बी साइज 130

सी साइज 220

डी साइज 280

अधिक सिलिंडर का डिमांड

ए साइज हर दिन 5

बी साइज हर दिन 15 से 18

सी साइज हर दिन 20 से 22

डी साइज हर दिन 25 से 28

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें