1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. bagmati river water level high caused villages of muzaffarpur flood 2021 situation disaster department does not consider badh 2021 in bihar skt

बागमती के पानी से घिरे मुजफ्फरपुर के एक दर्जन गांव, ग्रामीणों की बढ़ी मुश्किलें, लेकिन आपदा विभाग नहीं मानता बाढ़

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बूढ़ी गंडक में उफान के बाद नदी में जलकुंभी
बूढ़ी गंडक में उफान के बाद नदी में जलकुंभी
प्रभात खबर

बागमती में आये उफान से औराई और कटरा के एक दर्जन से अधिक गांव पानी से घिरे हुए हैं. ग्रामीणों को गांव से शहर व प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए कोई रास्ता सूझ नहीं रहा है. बीमार बुजुर्ग, महिलाओं को अस्पताल पहुंचाना मुश्किल हो गया है. लेकिन आपदा विभाग की गाइडलाइन (एसओपी )के अनुसार अभी बाढ़ नहीं आयी है. विभाग 15 जून के बाद ही नदियों में पानी बढ़ने पर बाढ़ को मानता है. इसके बाद ही बाढ़ प्रभावित को अनुदान की राशि और कम्युनिटी किचेन की व्यवस्था होगी.

फिलहाल औराई और कटरा में गांव में तो पानी नहीं घुसा है. लेकिन मुख्य सड़क से संपर्क टूट चुका है. कटरा के बसघटटा में पुल टूट जाने के कारण वैकल्पिक व्यवस्था की गयी है. इससे केवल पैदल व दोपहिया वाहन ही जा सकते हैं. इस पुल से एक दर्जन से अधिक गांव के लोगों का आवागमन होता है.

अभी जल संसाधन विभाग की ओर पानी के लेवल की जानकारी नहीं दी जा रही है. बाढ़ नियंत्रण कक्ष अभी न हीं खोला गया है. जबकि बाढ़ का पानी सड़कों पर चढ़ गया है. हालांकि विभाग की ओर से राहत केंद्र के संचालन के लिए 30 लाख राशि का आवंटन किया जा चुका है.

वहीं बूढ़ी गंडक के जलस्तर में वृद्धि हो रही है. पिछले कई महीने से मंद पड़े धार में तेजी आयी है. हालांकि अभी नदी किनारे से बहुत नीचे है. एक दो दिन में जल स्तर में तेजी से वृद्धि की संभावना है. वैसे नदी के पेटी में घर बनाये लोग अभी से सतर्कता बरतने लगे है. ऊपरी इलाके में प्लास्टिक का छतरी बनाना शुरु कर दिए है.बारिश के पानी काला दिख रहा नदी अब साफ हो गया है. जल कुंभी पानी में तैर रहा है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें