33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की…

मुंगेर : जिले भर के विभिन्न ठाकुरबाड़ी व अन्य मंदिरों में शुक्रवार को पूरे श्रद्धाभक्ति के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया गया. दिन भर श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर मध्य रात्रि में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया. वहीं विभिन्न मंदिरों में भक्ति गीत-संगीत के बीच श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. कई जगहों पर जागरण कार्यक्रम का अभी […]

मुंगेर : जिले भर के विभिन्न ठाकुरबाड़ी व अन्य मंदिरों में शुक्रवार को पूरे श्रद्धाभक्ति के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया गया. दिन भर श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर मध्य रात्रि में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया. वहीं विभिन्न मंदिरों में भक्ति गीत-संगीत के बीच श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. कई जगहों पर जागरण कार्यक्रम का अभी आयोजन किया गया तथा विभिन्न संस्थाओं ने श्रीकृष्ण-राधा की भव्य झांकी निकाल कर भक्तिमय माहौल बना दिया. हालांकि मतांतर के कारण बांकी श्रद्धालु शनिवार को भी जन्माष्टमी का त्योहार मनायेंगे.

जिले के विभिन्न ठाकुरबाड़ी व राधाकृष्ण मंदिरों में शुक्रवार की मध्य रात्रि में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा-अर्चना की गयी. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर काफी संख्या में महिलाएं, युवक व युवतियों ने दिन भर उपवास रखा और रात में पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना कर अपने परिवार व प्रियजनों के सुख, शांति व समृद्धि की कामना की. पूजनोपरांत महाआरती के बाद श्रद्धालुओं के बीच महाप्रसाद का वितरण किया गया.
शहर के बड़ी बाजार स्थित प्रेम मंदिर, बड़ा राजा साहब ठाकुरबाड़ी, गोला रोड स्थित राम जानकी ठाकुरबाड़ी, सदर प्रखंड के शीतलपुर स्थित रामधाम, चड़ौन व गढ़ीरामपुर स्थित राम जानकी ठाकुरबाड़ी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर देर रात तक उत्सव का माहौल रहा.
श्रीकृष्ण की आराधना व भजन गाकर श्रद्धालुओं ने मध्य रात्रि तक का समय गुजारा और मध्य रात्रि में जैसे ही भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ, श्रद्धालु झूमने लगे. श्रद्धालुओं द्वारा ‘जय कन्हैया लाल की हाथी घोड़ा पालकी, राधे-राधे, माखन चोर नंद किशोर’ जैसे नारे से ऐसा अभास हो रहा था कि मानो कन्हैया श्रद्धालुओं के सम्मुख प्रकट हो गये हों.
बाल कृष्ण का रूप बना आकर्षण का केंद्र: तारापुर. तारापुर के विभिन्न ठाकुरबाडी में शुक्रवार को कृष्णजन्मोत्सव के मौके पर प्रतिमा स्थापित किया गया एवं पूजा-अर्चना की गयी. धौनी, बिहमा, देवगांव, मोहनगंज में कृष्ण की प्रतिमा स्थापित कर नवयुवकों द्वारा कृष्णजनमोत्सव मनाया गया. वहीं मोहनगंज के धीनू भगत ठाकुरबाडी में भजन संध्या का आयोजन किया गया.
बच्चों ने माखन चोर का रूप बना कर सबों को आकर्षित कर मुग्ध कर दिया. वहीं धौनी में बने बालक के बाल कृष्ण का रूप लोगों के बिच आकर्षक का केंद्र बना रहा. लेकिन रात में जैसे ही 12 बजा, वैसे ही मंदिर के पुजारी रौशन उपाध्याय एवं पंडित मुन्ना मिश्र द्वारा भगवान के कक्ष को छोड़ कर पूरे मंदिर परिसर में अंधेरा किया गया. उपस्थित लोग आला रे आला कृष्ण आला एवं भय प्रकट कृपाल दीन दयाला भजन से पूरा मंदिर परिसर कृष्ण मय हो गया. भगवान के जम्नोपरांत उपस्थित लोगों के बीच प्रसाद वितरण किया गया.
श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर हुई विशेष पूजा
जमालपुर. भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव जन्माष्टमी को लेकर रेल नगरी और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को कई क्षेत्रों में धूम मची रही और श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की. सदर बाजार स्थित श्री बड़ी दुर्गा स्थान के पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन आश्रम परिसर में महंत डॉ मनोहर दास की अगुवाई में विशेष पूजन उत्सव का आयोजन किया गया.
इसके लिए यहां श्री कृष्ण का मनमोहक धाम लगाया गया था. महंत डॉक्टर दास ने बताया कि इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी विशेष है और इसको लेकर मध्य रात्रि भगवान के अवतरण के बाद पंचामृत से उनका स्नान कराया गया. अभिषेक किया गया, आरती की गई और तब माखन और मिश्री का भोग लगाया गया.
नंद के द्वार आनंद भयो जय कन्हैया लाल की, हाथी घोड़ा पालकी के जयघोष से मंदिर परिसर गुंजायमान हो गया. उन्होंने बताया कि इस मौके पर विशेष रूप से पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन आश्रम वाराणसी के महंत सुंदर मुनि, असरगंज के महंत प्रेमदास सहित कई अन्य महात्माओं का सानिध्य और मार्गदर्शन मिला. मौके पर शहर के दर्जनों महिला व पुरुष श्रद्धालु व गणमान्य उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें