29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने से कम होंगे हादसे

मधेपुरा :सर्दियों में कोहरा अपने शबाब पर है. शाम से लेकर सुबह तक कोहरे के कारण रफ्तार पर लगाम लग जाती है. इस दौरान सर्वाधिक वाहन दुर्घटना भी होती है. यह अलग बात है कि पुलिस और परिवहन विभाग की टीम वाहन जांच का उद्देश्य वाहन की खामियों को दूर करने की जगह केवल चालान […]

मधेपुरा :सर्दियों में कोहरा अपने शबाब पर है. शाम से लेकर सुबह तक कोहरे के कारण रफ्तार पर लगाम लग जाती है. इस दौरान सर्वाधिक वाहन दुर्घटना भी होती है. यह अलग बात है कि पुलिस और परिवहन विभाग की टीम वाहन जांच का उद्देश्य वाहन की खामियों को दूर करने की जगह केवल चालान कर राजस्व का लक्ष्य पूरा करना होता है. वाहनों के इंडिकेटर खराब होने रिफ्लेक्टर टेप ना होने ब्रेक लाइट व टेल लाइट समेत अन्य खामियों पर समय रहते कार्रवाई होने से दुर्घटना का दर कम हो सकता है.

अभियान चलाने की है जरूरत रिफ्लेक्टर टेप समेत अन्य एहतियात अपनाएं : वाहन दुर्घटना में कमी लाने के लिए अभियान चलाने की आवश्यकता है. ट्रैक्टर ट्रेलर समेत तमाम ऐसे माल ढोने वाले वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर टेप लगाना टेल लाइट दुरुस्त कराना ओवरलोडिंग पर पूरी तरह से प्रतिबंध की व्यवस्था करना आवश्यक है. वही बांस व सरिया लदे वाहनों पर भी सुरक्षा उपाय के बिना परिचालन नहीं करने देने की आवश्यकता है.
चालान काटने तक नहीं रहे सीमित हो वाहन में सुधार : जांच कर महत्त्व चालान काटने तक सीमित रहने की जगह इस बात पर व्यापक रूप से कार्य हो कि वाहन में मौजूद खराबी को दूर कराया जाय. इस बाबत चालान के साथ-साथ वाहन मालिक को संबंधित खराबी दुरुस्त कर आने का निर्देश भी दिया जा सकता है. वहीं विशेषकर ट्रैक्टर ट्रॉली के मामले में एक संपूर्ण अभियान चलाने की आवश्यकता है. ईंट भट्ठा व भवन निर्माण की सामग्री बेचने वाले ट्रेडर्स से बैठक कर इस दिशा में कार्रवाई हो ताकि कोहरे में मानव जीवन सुरक्षित रहे दुर्घटनाओं पर रोक लगे.
सभी व्यवसायिक वाहन के मालिक अपने वाहन पर रिफ्लेक्टर टेप लगाना सुनिश्चित करेंगे शीघ्र ही ईंट भट्ठा संचालक समेत भवन निर्माण की सामग्री बेचने वाले ट्रेडर्स के साथ बैठक कर ट्रैक्टर ट्रॉली मैं बैकलाइट समेत रिफ्लैक्टर टेप मौजूद रहे इसे सुनिश्चित किया जाएगा. ऐसे वाहन पकड़े जाने पर कार्रवाई की जायेगी.
राकेश कुमार, एमवीआइ, मधेपुरा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें