25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कई फरार व मनमर्जी करने वाले गुरुजी पर होगी कार्रवाई

दो बीइओ भी कार्रवाई के घेरे में, डीएम के दिये सख्त आदेश गबन के आरोपित गुरुजी से सूद सहित राशि वसूली के भी आदेश खगड़िया : अलग-अलग विद्यालयों में कार्यरत कई गुरुजी पर कार्रवाई होगी. इन पर कार्रवाई को लेकर डीएम जय सिंह ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को स्पष्ट आदेश जारी किये है. जानकारी […]

दो बीइओ भी कार्रवाई के घेरे में, डीएम के दिये सख्त आदेश

गबन के आरोपित गुरुजी से सूद सहित राशि वसूली के भी आदेश
खगड़िया : अलग-अलग विद्यालयों में कार्यरत कई गुरुजी पर कार्रवाई होगी. इन पर कार्रवाई को लेकर डीएम जय सिंह ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को स्पष्ट आदेश जारी किये है. जानकारी के मुताबिक डीएम ने दो प्रखंडों के बीइओ पर भी कार्रवाई के निर्देश जारी किये है. सूत्र के मुताबिक कई शिक्षक विद्यालय से फरार है. वो क्यों फरार है इसकी जानकारी तक उन्होंने विभागीय पदाधिकारी को नहीं दी है. डीएम ने बगैर सूचना दिये विद्यालय से गायब रहने वाले शिक्षकों की सूची मांगी तो यह पता चला कि मध्य विद्यालय रामचन्द्रा में तैनात शिक्षिका सुभाषिनी कुमारी कई माह से विद्यालय नहीं आ रहें हैं.
इसी तरह प्राथमिक विद्यालय गाड़ा मुसहरी के शिक्षक राजेन्द्र कुमार के बीते तीन वर्षों से विद्यालय नहीं आने की जानकारी उनके डीडीओ यानी निकासी एवं व्यनन पदाधिकारी के द्वारा डीएम को दी गई. जिसके बाद डीडीओ से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश डीइओ को दिया. क्योंकि शिक्षक राजेन्द्र प्रसाद के मामले में इन्होंने पहले कार्रवाई नहीं की. डीएम ने अन्य प्रखंडों की भी स्थिति की भी जानकारी बीइओ से ली. पता चला कि चौथम प्रखंड में पांच, परबत्ता प्रखंड में तीन, जबकि मानसी प्रखंड में चार शिक्षक अनुपस्थित तथा गोगरी प्रखंड से तीन शिक्षक अपने विद्यालयों से फरार चल रहें हैं. जिसपर डीएम ने डीइओ को फरार रहने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने को कहा है. इस तरह की कार्रवाई से लापरवाह शिक्षकों को सबक मिलेगी. और अपने जिम्मेदारी के प्रति सचेत होंगे. इसी तरह परबत्ता प्रखंड के मध्य विद्यालय उसरी के प्रधानाध्यापक सहित उक्त विद्यालय के सभी गुरुजी से भी जवाब-तलब करने का आदेश डीइओ को दिया गया है. क्योंकि विद्यालय अवधि के दौरान यहां निजी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे थे. जिसमें इस विद्यालय के सभी शिक्षकों एवं एचएम की संलिप्तता बताई जा रही है.
बीइओ के विरुद्ध होगी रिपोर्ट
सूत्र के मुताबिक डीएम ने गोगरी प्रखंड के शिक्षा पदाधिकारी के विरुद्ध विभाग को रिपोर्ट करने का आदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया है. बताया जाता है कि शिक्षक/एचएम निलेश चौधरी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई चल रही है. गोगरी बीइओ इसके उपस्थापन पदाधिकारी है. जब डीएम ने गोगरी बीइओ से इस संबंध में अद्यतन कार्रवाई की जानकारी मांगी तो इनका जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया. जिस पर डीएम ने इसकी जानकारी राज्य स्तर पर देने को कहा है. वहीं इस मामले के संचालन पदाधिकारी सह डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान के द्वारा डीएम को एक सप्ताह में कार्रवाई रिपोर्ट समर्पित करने का भरोसा दिलाया.
किचेन शेड की भी राशि हजम कर गये कई गुरुजी
विद्यालयों में बच्चों के खाने बनाने के बनने वाले किचेन शेड की भी राशि कई गुरुजी/एचएम ने हजम कर लिए है. विभागीय आंकड़े के मुताबिक ऐसे एचएम की संख्या करीब 15 है, जिन्होंने राशि निकासी के लंबे समय बाद भी विद्यालय में किचेन सेड का निर्माण नहीं कराया है. डीएम ने शिक्षा पदाधिकारी को ऐसे एचएम/प्रभारी से सूद सहित निर्माण की पूरी राशि उनके वेतन से काटने का आदेश जारी किया है. इसके अलावे निर्माण कार्य अधूरा छोड़ने वाले शिक्षकों के वेतन से भी राशि वसूली करने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें