1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. moving rail hospital in barsoi katihar train news as free eye checkup and operation skt

बिहार में यह ट्रेन नहीं बल्कि अस्पताल है, जांच से लेकर ऑपरेशन तक मुफ्त, ठहरने व भोजन का भी फ्री इंतजाम

कटिहार के बारसोई जंक्शन पर भारत का इकलौता व विश्च का पहला चलता फिरता रेल अस्पताल खुला है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कटिहार के बारसोई जंक्शन पर चलता फिरता रेल अस्पताल
कटिहार के बारसोई जंक्शन पर चलता फिरता रेल अस्पताल
प्रभात खबर

Bihar News: दुनिया का पहला एवं भारत का इकलौता चलता फिरता रेल अस्पताल 222वां लाइफ लाइन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट कटिहार के बारसोई जंक्शन पहुंचा. जिसका शुभारंभ सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी ने फीता काटकर किया.

विश्व का पहला एवं भारत का एकलौता रेल अस्पताल

मौके पर रेलवे कटिहार डिवीजन के एडीआरएम के चौधरी, बारसोई के एसडीओ राजेश्वरी पांडे भी उपस्थित रहे. लाइफ लाइन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट का शुभारंभ करते हुए सांसद ने कहा कि इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन के द्वारा संचालित लाइफ लाइन एक्सप्रेस विश्व का पहला एवं भारत का एकलौता रेल अस्पताल है. जिसे इस बार बारसोई अनुमंडल वासियों की सुविधा के लिए बारसोई जंक्शन में लगाया गया है.

विशेषज्ञ चिकित्सक के द्वारा जांच एवं ऑपरेशन

सांसद ने कहा कि यहां मुंबई, बैंगलोर आदि के विशेषज्ञ चिकित्सक के द्वारा जांच एवं ऑपरेशन मुफ्त में की जायेगी. इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन के प्रोजेक्ट मैनेजर पुनीत शर्मा ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि इसमें पहले उच्च विद्यालय बारसोई घाट में लगे शिविर में मरीजों की जांच करायी जायेगी. वहां से लोगों के आवश्यकता के अनुसार दवा, चश्मा अथवा ऑपरेशन की सलाह दी जायेगी.

रहने खाने आदि की व्यवस्था मुफ्त

दवा व चश्मा शिविर में ही दे दिया जायेगा. जबकि ऑपरेशन बारसोई जंक्शन में लगे चलता फिरता रेल अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक के द्वारा किया जायेगा. जहां उनके रहने खाने आदि की व्यवस्था मुफ्त में की गयी है.

सर्जरी से जुड़ी अहम तिथियां

कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि आंखों की जांच एवं मोतियाबिंद की सर्जरी 10 जून से 16 जून तक चलेगी. कान की जांच एवं कान की सर्जरी 17 जून से 22 जून तक चलेगी. मुड़े हुए पैर का परीक्षण एवं सर्जरी 14 साल से नीचे के लिए 23 जून से 26 जून तक चलेगी. कटे फटे होंठ की जांच एवं सर्जरी 23 जून से 26 जून तक चलेगी. दांत की जांच एवं उपचार 24 जून से 26 जून तक चलेगा. स्तन और ग्रीवा कैंसर जागरूकता एवं परीक्षण 13 जून से 18 जून तक चलेगा.

आधार कार्ड अनिवार्य, जांच का समय जानें

सांसद ने कहा कि इसके लिए मरीज अपने साथ आधार कार्ड पहचान पत्र के रूप में अवश्य लायें. उन्होंने बताया कि भर्ती किये गये रोगियों के साथ केवल एक व्यक्ति को सहयोग के रूप में अनुमति दी जायेगी. उन्होंने कहा कि जांच का समय सुबह 9:00 से 4:00 बजे तक रहेगा. मौके पर उपस्थित बारसोई के एसडीओ पांडे ने कहा कि यह बारसोई वासियों के लिए सौभाग्य की बात है की दुनिया का पहला चलता फिरता रेलवे अस्पताल बारसोई जंक्शन में लगा है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें