1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. katihar
  5. katihar kt manu name included in limca book of records know his record asj

कटिहार के टी मनु ने रच डाला इतिहास, अब लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम होगा शामिल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 तत्सम्यक मनु
तत्सम्यक मनु
प्रभात खबर

जूही सिम्ता,पटना. कोरोना के इस दौर में कई लोग वो समाजसेवा के लिए आगे आ रहे हैं. सभी का समाजसेवा करने का अपना एक तरीका है. ऐसे में कटिहार जिले के मनीहारी प्रखंड के रहने वाले तत्सम्यक मनु पिछले एक साल लोगों के बीच निशुल्क मास्क बांट रहे हैं. अब तक उन्होंने दो लाख से ज्यादा लोगों के बीच मास्क वितरण किया है.

मनु बताते हैं कि अब लोग उन्हें मास्कमैन के नाम से बुलाने लगे हैं. उनके पिता पेशे से एक किसान और मां गृहिणी. चार भाई-बहनों में वे छोटे हैं. साल 2016 में उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. फिर कुछ सालों तक लेक्चरर के तौर पर काम भी किया लेकिन उन्हें स्वतंत्र लेखक बनना था.

पिछले साल इनका पहला वर्सटाइल उपन्यास 'वेंटिलेटर इश्क़' प्रकाशित हुआ. इस किताब के प्रथम पृष्ठ में ही मनु ने ये संकल्प लिया था कि उपन्यास विक्रय से प्राप्त रॉयल्टी राशि से वे वीर शहीद परिवारों को प्रति माह मदद करेंगे और वे कर इसका पालन कर रहे हैं.

अबतक बांट चुके दो लाख मास्क

पिछले साल कोविड में उन्होंने मास्क वितरण अभियान की शुरुआत की. उन्होंने अपने जिले में रहने वाले लोग, वेंडर्स, रिक्शाचालक, राहगीर हर किसी को मास्क दिया. अब तक उन्होंने कटिहार,समस्तीपुर, पुर्णिया, भागलपुर और पटना में यह अभियान चलाया है. इसी साल 26 जनवरी को उन्होंने एक दिन में सर्वाधिक 51000 मास्क लोगों के बीच वितरित किया है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इस काम में उन्हें घरवालों का भरपूर सहयोग मिल रहा है.

मिल चुके हैं कई खिताब

मनु का नाम बिहार बुक रिकॉर्ड, लंदन की संस्था रिकॉर्ड्स होल्डर रिपब्लिक यूके और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया जा चुका है. वहीं उन्हें अगले साल लिम्का बुक ऑफ अवार्ड्स में शामिल किया जायेगा. उनकी माने तो वे देश के पहले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं जिन्हें पद्मभूषण और पद्मविभूषण के लिए नॉमिटेड किया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें