1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. racket of making fake medicines was going on for two years in bodh gaya asj

बोधगया में दो वर्षों से चल रहा था नकली दवा बनाने का गोरखधंधा, आठ लोग गिरफ्तार

बोधगया में कागज के डिस्पोजल कप बनाने की आड़ में नकली दवाओं के निर्माण व शराब का गोरखधंधा करने के मामले में पुलिस ने आठ धंधेबाजों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस कारोबार से जुड़े अन्य लोगों की पहचान की जा रही है. आरोपितों में सात गया व एक जहानाबाद के रहनेवाले हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नकली दवा
नकली दवा
टि्वटर

बोधगया. बोधगया में कागज के डिस्पोजल कप बनाने की आड़ में नकली दवाओं के निर्माण व शराब का गोरखधंधा करने के मामले में पुलिस ने आठ धंधेबाजों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस कारोबार से जुड़े अन्य लोगों की पहचान की जा रही है. आरोपितों में सात गया व एक जहानाबाद के रहनेवाले हैं. हालांकि, जहानाबाद का आरोपित भी वर्तमान में गया में ही रह रहा है.

डिस्पोजल कप बनाने के कारखाने में छापेमारी

बोधगया थाने की पुलिस ने दोमुहान के पास एक होटल के पीछे कागज के डिस्पोजल कप बनाने के कारखाने में छापेमारी कर भारी मात्रा में नकली दवाएं व अंग्रेजी शराब बरामद की थी. इस संबंध में मंगलवार को सिटी एसपी राकेश कुमार व बोधगया डीएसपी अजय प्रसाद ने प्रेसवार्ता कर विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि करीब दो वर्षों से यहां नकली दवाएं बनायी जा रही थीं व उसे पटना में सप्लाई की जा रही थी. गुप्त सूचना पर छापेमारी की गयी और मौके से चार लोगों को पकड़ा गया. इनकी निशानदेही पर सोमवार की रात को छापेमारी कर इस कारोबार से जुड़े अन्य चार को भी दबोच लिया गया. हालांकि, गोदाम के मालिक कोई अजय सिंह नामक व्यक्ति है व पहले वह जनप्रतिनिधि भी रह चुके हैं. उनकी तलाश जारी है.

नकली दवाओं में कोल्ड कफ सिरप

सिटी एसपी ने बताया कि छापेमारी के बाद यह पता चला कि कारखाने के आगे के हिस्से में डिस्पोजल कप बनाया जाता है. लेकिन, गुप्त हॉल में नकली दवाएं व शराब का गोदाम बना हुआ है. गोदाम के अंदर निर्मित व अर्धनिर्मित दवाएं व उसे तैयार करने के लिए मशीन बरामद की गयी. परिसर में एक जाइलो गाड़ी खड़ी मिली, जिसमें डिलिवरी के लिए 360 लीटर शराब लदी थी. नकली दवाओं में कोल्ड कफ सिरप, दर्द निवारक इंजेक्शन के तैयार व अर्धनिर्मित सामग्री बरामद की गयी. पूछताछ में मौके पर मौजूद धंधेबाजों ने बताया कि यह एक बड़ा गैंग है और इसमें कई सदस्य शामिल हैं. यह दो वर्षों से संचालित है और दवाओं को पटना में सप्लाई किया जाता है.

नकली रैपर, नकली होलोग्राम भी बरामद

इसी तरह बरामद शराब के संबंध में बताया कि यहां चंडीगढ़ से शराब मंगायी जाती है और उन पर झारखंड का रैपर चिपका देते थे, ताकि शराब को महंगी कीमत पर बेचा जा सके. गोदाम से झारखंड की शराब फैक्टरी के सैकड़ों नकली रैपर, नकली होलोग्राम भी बरामद किये गये हैं. उन्होंने बताया कि कारखाने के चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाये गये थे, ताकि कभी पुलिस की रेड पड़ने पर सभी सुरक्षित भाग सके. लेकिन, रात को घेराबंदी कर चार लोगों को मौके से दबोच लिया गया. इस छापेमारी दल में बोधगया थानाध्यक्ष रूपेश कुमार सिन्हा, एमयू थानाध्यक्ष अविनाश कुमार, एसआइ सीताराम यादव, सत्यनारायण शर्मा, आनंद राम, शंकर दयाल सिंह, प्रकाश उरांव व अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे.

पुलिस की गिरफ्त में आये आरोपित

नकली दवाएं व शराब के गोरखधंधे में संलिप्त होने के आरोप में पुलिस ने बहुआर चौरा गया के विजय प्रसाद के बेटे नीरज कुमार, हेड मानपुर गया के मोहम्मद अजीज के बेटे मोहम्मद आमिर, गोल बागीचा गया के स्व रामजी प्रसाद गुप्ता के बेटे सुदीप कुमार व बहुआर चौरा के ही पप्पू प्रसाद के बेटे आनंद कुमार को मौके से गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद इनकी निशानदेही पर पुलिस ने जहानाबाद के काको थाना क्षेत्र के रहने वाले व वर्तमान में गया स्थित गेवाल बिगहा में रह रहे विनय कुमार के बेटे उत्तम कुमार, गेवाल बिगहा मुन्नी मस्जिद के पास रहने वाले बृजनंदन सिंह के बेटे अरविंद कुमार, गेवाल बिगहा के मोहम्मद तौहीद खाने के बेटे नौसेब खान उर्फ सान साहब व एक नंबर गुमटी मखलौटगंज गया के रहने वाले कन्हैया प्रसाद के बेटे प्रकाश कुमार को गिरफ्तार कर लिया.

गोरखधंधे में सभी संलिप्त

बोधगया डीएसपी ने बताया कि इस गोरखधंधे में सभी संलिप्त हैं. सभी का अलग-अलग कार्यक्षेत्र बंटा हुआ था. इनमें सुदीप कुमार, प्रकाश कुमार व नौसेब खान मुख्य संचालक हैं. मोहम्मद आमिर जाइलो गाड़ी के माध्यम से शराब व दवाओं की डिलिवरी का काम करता था. पुलिस अब इनसे डिलिवरी लेने वालों की पहचान में जुट गयी है.

बरामद सामग्री

पुलिस ने मौके से एक जाइलो गाड़ी, एक स्कूटी, सात मोबाइल फोन, छह सीसीटीवी कैमरे, एक डीवीआर, 200 फुट सीसीटीवी वायर, भारी मात्रा में नकली दवाएं बनाने का कच्चा माल, हजारों की संख्या में खाली व भरी दवाओं की बोतलें, शराब का रैपर, होलोग्राम, विभिन्न ब्रांडों की अंग्रेजी शराब यथा इंपीरियल ब्ल्यू, ब्लेंडर्स प्राइड व अन्य के 453 कार्टन में रखी 4077 लीटर अंग्रेजी शराब व कई मशीनों को बरामद किया गया है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें