1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. advisory board of bodh gaya temple constituted ambassadors of ten countries nominated asj

बोधगया मंदिर के सलाहकार पर्षद का गठन, दस देशों के राजदूत नामित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महाबोधि गया
महाबोधि गया
प्रभात खबर

पटना. बोधगया मंदिर के लिए सलाहकार पर्षद का गठन किया गया है. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान के आदेश पर गृह विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के अनुसार सलाहकार पर्षद में दस देश भूटान, थाइलैंड, श्रीलंका, म्यांमार, जापान, कम्बोडिया, मंगालिया, दक्षिण कोरिया, वियतनाम व लाओस के राजदूतों को शामिल किया गया है.

इनके अलावा भारत के बुद्धिस्ट की तरफ से दलाई लामा के प्रतिनिधि, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख के धार्मिक विभाग के सचिव, महाबोधी सोसाइटी ऑफ इंडिया के महासचिव, बोधगया स्थित अंतरराष्ट्रीय बैद्ध मठ मंदिरों के प्रतिनिधि भी हैं.

वहीं , अन्य सदस्य के रूप में केंद्र सरकार के विदेश और पर्यटन विभाग के सचिव के अलावा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को रखा गया है. अन्य सदस्यों में गया के सांसद, बोधगया के विधायक, मगध प्रमंडल के आयुक्त, मगध रेंज के पुलिस आइजी, गया के जिलाधिकारी, बोधगया नगर पंचायत के अध्यक्ष, नयी दिल्ली स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक, केंद्रीय विदेश मंत्रालय व पर्यटन मंत्रालय के सचिव, बिहार पर्यटन विभाग और कला संस्कृति विभाग के सचिव शामिल हैं.

सलाहकार पर्षद में कुल 25 सदस्य हैं. आदेश के अनुसार, सलाहकार पर्षद मुख्य रूप से बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति के सलाहकार निकाय के रूप में काम करेगी और इसके लिए बनायी गयी नियमावली के अनुसार अपने कर्तव्यों का पालन करेगी. सदस्यों का कार्यकाल दो वर्षों का होगा. सलाहकार पर्षद की बैठक की अध्यक्षता दस देशों के राजदूतों में से कोई एक करेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें