1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. indian railways irctc train news excuse of railways becoming foggy in train operations svatantrata senaanee postponed till march 31 passengers more trouble asj

Indian Railways / IRCTC / Train News : कोहरा बना रेलवे का नया बहाना, स्वतंत्रता सेनानी 31 मार्च तक स्थगित, यात्रियों की और बढ़ेगी परेशानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IRCTC News, Indian Railway Latest Update
IRCTC News, Indian Railway Latest Update
Prabhat Khabar Graphics

दरभंगा. मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है. धूप अब पसीना छुड़ाना शुरू कर चुका है. रात में हल्की ठंड तो लगती है, लेकिन पंखा चलाकर लोग कंबल के नीचे इसका मजा ले रहे हैं. ऐसे मौसम में रेलवे ने कोहरे का बहाना बनाकर ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द घोषित कर दिया है.

पूर्व-मध्य रेल की ओर से जारी अधिसूचना में 10 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है, जबकि चार गाड़ियां पूरी तरह से निरस्त कर दी गयी है. इसमें इस इलाके से नई दिल्ली जाने वाली स्वतंत्रता सेनानी भी शामिल है.

उल्लेखनीय है कि इस गाड़ी को पहले ही सप्ताह में एक दिन दोनों ओर से कोहरे के कारण रद्द घोषित किया गया था, लेकिन इसीआर के मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक की ओर से जारी नई अधिसूचना में इसे अब 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है.

कोहरे का तर्क आम यात्रियों के गले के नीचे नहीं उतर रहा है. मालूम हो कि कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार कम कर दी जाती है. इस वजह से ट्रेनों की लेटलतीफी काफी बढ़ जाती है. लिहाजा घंटों विलंब से गाड़ियों के परिचालन के कारण ऐसी स्थिति आ जाती थी कि दो दिन पहले की ट्रेन यात्रा तिथि से दो दिन बाद तक जाती थी. इस कारण ट्रेन की साफ-सफाई व मेंटिनेंस कार्य में समस्या होती थी.

लिहाजा रेल प्रशासन सप्ताह में एक दिन प्रमुख गाड़ियों को दोनों तरफ से रद्द घोषित कर समय पालन का प्रयास करता रहा. फिलहाल इसे 31 मार्च तक रद्द किया जाना समझ से परे है. मालूम हो कि यह गाड़ी गुरुवार को जयनगर से कैंसिल रहेगी, जबकि नई दिल्ली से शुक्रवार को इसका परिचालन नहीं होगा.

कोरोना काल में ट्रेनों की किल्लत एवं बर्थ के अतिरिक्त एक भी यात्री के सफर नहीं कर पाने के कारण इस गाड़ी के पूरे मार्च महीने में सप्ताह में छह दिन परिचालन से यात्रियों की परेशानी और बढ़ेगी. सनद रहे कि इस माह के अंत में रंगों का त्योहार होली है, जिसमें प्राय: सभी परदेसी पूत घर आते हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें