1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. shramik special train reached bhagalpur from mumbai and chandigarh

मुंबई व चंडीगढ़ से भागलपुर पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुंबई व चंडीगढ़ से भागलपुर पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन
मुंबई व चंडीगढ़ से भागलपुर पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन

भागलपुर : लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को लेकर बुधवार को नौ घंटे के अंतराल पर दो श्रमिक स्पेशल ट्रेन मुंबई व चंडीगढ़ से भागलपुर पहुंची. दोनों ट्रेनें 24-24 कोच की रही, जिससे करीब 2708 मजदूर आये. इसमें मुंबई की ट्रेन से 1415 एवं चंडीगढ़ की ट्रेन से 1293 प्रवासी मजदूर शामिल हैं. डीएम प्रणव कुमार की मौजूदगी में श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आने वाले सभी मजदूरों का रजिस्ट्रेशन करने के साथ उनका थर्मल स्क्रीनिंग किया गया. वहीं, नास्ते का पैकेट और पानी का बोतल देकर प्लेटफॉर्म से बाहर निकाला गया. इससे पहले क्वारेंटिन का मुहर लगाया गया और निकास द्वार इसकी जांच की गयी.

प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के रुकते ही जिलाधिकारी, सहायक जिलाधिकारी आशुतोष द्विवेदी, एसएसपी आशीष भारती, सिटी एसपी, सिटी डीएसपी, रेल पुलिस, आरपीएफ व रेलवे के अधिकारियों ने तालियां बजाकर मजदूरों का स्वागत किया. मजदूरों के ट्रेन से उतारने से लेकर रजिस्ट्रेशन करने समेत जांच की प्रक्रिया पूरी करने में प्रशासनिक पदाधिकारियों, जिला पुलिस बलों, रेल पुलिस, आरपीएफ, रेलवे अधिकारियों, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग व परिवहन विभाग के अधिकारियों की टीम लगी रही.

ट्रेन में भरने दिया रजिस्ट्रेशन फॉर्म, एक साथ दो बोगियों से निकाले गये मजदूरलोकमान्य तिलक टर्मिनल (मुंबई) और चंडीगढ़ से चलकर पहुंचने वाली श्रमिक ट्रेन के रूकने पर सभी मजदूरों ट्रेन में ही बैठे रहने का एनाउंसमेंट किया गया. इसके बाद उन्हें उनकी सीट पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध कराया गया. इसके बाद एक साथ दो बोगियों से मजदूरों को बाहर निकला और सबसे पहले रजिस्ट्रेशन किया और फिर थर्मल स्क्रीनिंग की गयी. मजदूरों के सहयोग और मार्गदर्शन देने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल प्लेटफॉर्म पर तैनात थे.मुंबई से आने वालों में सबसे ज्यादा 40 फीसदी कटिहार के मजदूर लोकमान्य तिलक टर्मिनल (मुंबई) से आने वालों में सबसे ज्यादा 40 फीसदी तक मजदूर कटिहार के रहे. इसके अलावा भागलपुर, बांका, कटिहार, मधुबनी, मुंगेर, गया, बांका, शिवहर, औरंगाबाद जिले के प्रवासी थे.

मुंबई के मजदूरों से लिया भाड़ा, खाना मिला फ्रीमुंबई से आने वाले मजदूरों की शिकायत रही कि उनसे रेलयात्रा के बदले किराया वसूला गया है. हालांकि, ट्रेन में खाना फ्री मिला है. कटिहार समेत अन्य जगहों के रजा अहसन, खालिद अंसारी, अब्दुल, इरफान कादिर, शहजादा बेगम आदि ने बताया कि ट्रेन में चढ़ने से पहले उन्हें टिकट मिला और इसके बदले में 765 रुपये रुपये लिया गया. मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल पर टिकट काउंटर से टिकट लिये थे. 10.27 घंटे लेट पहुंची मुंबई से ट्रेन, चंडीगढ़ से राइट टाइम बुधवार सुबह 8.32 बजे मुंबई से आयी श्रमिक स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित समय से 10.27 घंटे लेट भागलपुर पहुंची थी. इसके पहुंचने का समय मंगलवार रात 10.05 बजे निर्धारित था.

इधर, चंडीगढ़ से आने वाली स्पेशल ट्रेन राइट टाइम भागलपुर पहुंची थी. पीने का पानी को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन के बीच मतभेदस्टेशन पर बुधवार को पीने का पानी को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन के बीच मतभेद हो गया. दरअसल, जितने भी जवान तैनात थे, उनके लिए बोतलबंद पानी का इंतजाम नहीं कराया गया था. इस पर पुलिस जवानों ने आपत्ति जतायी. वहीं, पानी पीने के लिए टैंकर की व्यवस्था की गयी थी. पुलिस पदाधिकारियों का कहना रहा कि हमारे जवान टैंकर का पानी नहीं पियेंगे. पुलिस पदाधिकारी ने पानी के बोतल की व्यवस्था करायी गयी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें