1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. election commissions central team reviews preparations in bhagalpur directs officers ksl

भागलपुर में चुनाव आयोग की टीम ने की तैयारी की समीक्षा, कहा- शराब प्रतिबंध मामले को गंभीरता से लें, वारंट पर करें कार्रवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनाव की तैयारी की समीक्षा करते केंद्रीय टीम के सदस्य
चुनाव की तैयारी की समीक्षा करते केंद्रीय टीम के सदस्य
प्रभात खबर

भागलपुर : आम निर्वाचन-2020 से संबंधित तैयारियों की समीक्षा भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों सुदीप जैन, उप निर्वाचन आयुक्त, चंद्रभूषण कुमार, उप निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भागलपुर अवस्थित होटल चिन्मय इन में की गयी. बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास, भागलपुर, मुंगेर के प्रमंडलीय आयुक्त और संबधित प्रमंडल के जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य संबंधित उपस्थित थे. बैठक में शराब प्रतिबंध के मामले को गंभीरता से लेने और वारंट पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

बैठक में विधानसभा चुनाव से जुड़े सभी बिंदुओं की समीक्षा की गयी एवं आवश्यक निर्देश दिये गये. वीवीपैट/ ईवीएम का एफसीएल, ईवीएम की सुरक्षा, मतदान केंद्रों, सभी बूथों पर उपलब्ध कराये जानेवाली सुविधाओं का आकलन, सहायक मतदान केंद्र, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सहित विभिन्न बिंदुओं विस्तृत समीक्षा की गयी. साथ ही उपयुक्त दिशा-निर्देश दिये गये. सभी जिलों में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या के संबंध में जानकारी आयोग द्वारा प्राप्त की गयी.

बैठक में भाग लेते अधिकारी
बैठक में भाग लेते अधिकारी
प्रभात खबर

समीक्षा क्रम में निर्देश दिया गया कि दिव्यांग मतदाताओं की सहभागिता निर्वाचन प्रक्रिया शत प्रतिशत सुनिश्चित हो, इस हेतु प्रभावशाली कार्ययोजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित की जाये. मूल मतदान केंद्र और इससे संबंधित सहायक मतदान केंद्रों की भी बारी-बारी से समीक्षा की गयी. कोविड-19 के परिपेक्ष्य में मतदान केंद्रों पर भीड़ प्रबंधन हेतु बनायी गयी योजना के संबंध में बैठक में उपस्थित सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी से जानकारी प्राप्त की गयी एवं निर्देश दिया गया कि आयोग के द्वारा कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधित जारी किये गये. साथ ही विस्तृत दिशा-निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाये.

मतदान केंद्रों पर बनाये जाने वाले हेल्पडेस्क के बारे में भी निर्देशित किया गया. निर्देश दिया गया कि जिन भवनों पर बूथों की संख्या अधिक है, वहां एग्जिट एवं एंट्री प्वाइंट बनाना सुनिश्चित किया जाये. बैठक में कोविड-19 को लेकर जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी तथा विधानसभा वार नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की गयी. आसन्न विधानसभा आम निर्वाचन- 2020 के अंतर्गत अधिकाधिक मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से स्वीप कार्ययोजना के अनुसार संचालित मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों से संबंधित गतिविधियों को सोशल मीडिया पर नियमित रूप से अपलोड करने का निर्देश दिया गया.

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजन क्रम में नवीन वायरस जनित संक्रमण अर्थात् COVID-19 संक्रमण से बचाव हेतु निर्धारित प्रोटोकॉल के विस्तृत प्रचार प्रसार का निर्देश दिया गया है एवं उक्त कार्य/मतदाता जागरूकता संबंधी कार्य में अधिकाधिक आंगनबाड़ी सेविका / सहायिका, आशा, जीविका कार्यकर्ता आदि को संलग्न करने का निर्देश दिया गया है. बैठक में प्रत्येक जिला से मतदाता सूची में आगंतुक श्रमिकों के निबंधन के बारे में जिलावार जानकारी प्राप्त की गयी. मतदान केंद्रों पर एएमएफ (Assured minimum facilities) की सुविधा के संबंध में जिलावार जानकारी प्राप्त की गयी.

बैठक में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा गया कि कोविड-19 को लेकर की जा रही व्यवस्था से आम जनमानस को अवगत कराना सुनिश्चित की जाये. साथ ही इस संबंध में विशेष प्रचार-प्रसार कराएं. बैठक में मतदान कर्मियों की उपलब्धता, पीओ P1, P2, p3, पीसीसीपी, सेक्टर जोनल, सुपर जोनल, माइक्रो ऑब्जर्वर के संबंध में सभी जिलों से जानकारी प्राप्त की गयी. संवेदनशील बूथों, जेंडर अनुपात, प्रशिक्षण, चुनाव को लेकर परिवहन व्यवस्था. व्यय अनुश्रवण, एमसीएमसी, मतगणना केंद्र की व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता, कम्युनिकेशन प्लान इत्यादि के साथ-साथ विधि व्यवस्था, लंबित वारंट एवं कुर्की का निष्पादन इत्यादि की भी समीक्षा की गयी एवं आवश्यक निर्देश दिये गये.

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी भागलपुर ने आसन्न विधानसभा निर्वाचन को लेकर की जा रही तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोषांगों के गठन के उपरांत सभी कोषांग गंभीरतापूर्वक अपनी जवाबदेहियों का निर्वहन कर रहे हैं. बूथों के भौतिक सत्यापन के आलोक में दिशा-निर्देश के अनुरूप सभी सुनिश्चित सुविधाओं की उपलब्धता हेतु आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

बदलकर अपना व्यवहार, करो कोरोना पर वार

सजग रहे, सतर्क रहें, मास्क पहनकर ही बाहर निकले, सदैव सामाजिक दूरी का पालन करे, किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर जिला प्रशासन के नंबर 06412421073 / टेली मेडिसिन- 06412401078 पर संपर्क करें. हमेशा सरकार के दिशा-निर्देशों का जरूर पालन करें. हम सब मिलकर ही कोरोना संक्रमण के चेन को रोक सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें