1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar chunav 2020 result live updates ang pradesh bhagalpur munger banka jamui vidhan sabha assembly election results voting percentage winning mla of bjp rjd jdu ljp congress candidates news smb

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 परिणाम : अंग में एनडीए की वापसी, जानिए 2015 में BJP की क्या थी स्थिति

By Samir Kumar
Updated Date
बिहार विधानसभा चुनाव 2020
बिहार विधानसभा चुनाव 2020
FILE PIC

Bihar Chunav 2020 Results: बिहार विधानसभा चुनाव के निर्णायक लड़ाई में इस बार अंग प्रदेश में एनडीए का पलड़ा भारी दिखा. अंग में 2020 के चुनाव में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच तय मानी जा रही थी. हालांकि, नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सत्ता को बरकरार रखने की जद्दोजहद में कामयाब रही. वहीं, 15 साल बाद राजद नेता तेजस्वी यादव की अगुवाई में सत्ता में वापसी के लिए एड़ी चोटी की जोर लगा रही महागठबंधन को अंग में सफलता नहीं मिली. अंग प्रदेश के भागलपुर, मुंगेर, बांका व जमुई में एनडीए का दबदबा दिखा. Bihar Election Result 2020 Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये Prabhat Khabar पर.

महाभारत काल का अंग क्षेत्र यानी आज का भागलपुर प्रमंडल की बात की जाए तो 2015 में भाजपा को एक सीट से संतोष करना पड़ा था. बिहार के भागलपुर प्रमंडल में दो जिले की 12 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें भागलपुर की सात सीटें और बांका जिले की पांच सीटें हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार और लालू यादव ने मिलकर यहां से भाजपा का सफाया कर दिया था. 12 सीटों में से पांच सीटें जेडीयू ने जीती थी, जबकि चार सीटें राजद को मिली थीं. वहीं, दो सीटें कांग्रेस को मिली थी और महज एक सीट भाजपा के खाते में आयी थी.

भागलपुर जिले में सात विधानसभा सीटें आती हैं, इनमें सुल्तानगंज, नाथनगर, गोपालपुर, बिहपुर, पीरपैंती भागलपुर और कहलगांव विधानसभा शामिल हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू ने सुल्तानगंज, नाथनगर और गोपालपुर सीट पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस ने बिहपुर और पीरपैंती सीट जीती थी. जबकि, आरजेडी ने भागलपुर और कहलगांव पर जीत का परचम लहराया था. भाजपा को भागलपुर जिले की सात सीटों में से एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी.

भागलपुर प्रमंडल के बांका जिले में पांच विधानसभा सीटें आती हैं. जिनमें बेलहर, कटोरिया, अमरपुर, धोरैया और बांका सीट शामिल हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू ने अमरपुर और धोरैया सीट जीती थी तो राजद ने बेलहर, कटोरिया सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाबी पाई थी. वहीं, भाजपा को सिर्फ बांका सीट पर ही जीती मिली थी.

2020 का चुनाव : गठबंधन (जीत)

भागलपुर : एनडीए
मुंगेर : एनडीए
बांका : एनडीए
जमुई : एनडीए

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें