बीइडीसीपीएल से छिन सकती है फ्रेंचाइजी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

भागलपुर: भागलपुर इलेक्ट्रिक सप्लाइ एरिया (बेसा) फ्रेंचाइजी कंपनी बीइडीसीपीएल के अक्षम होने की रिपोर्ट साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को भेजेगा. बेसा के उच्चाधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

एक सप्ताह पूर्व ही बेसा ने फ्रेंचाइजी कंपनी को सिस्टम में 15 दिन के भीतर सुधार करने का अल्टीमेटम दिया है. अगर स्थिति नहीं बदली तो पांच अप्रैल के बाद कभी भी फ्रेंचाइजी कंपनी को अक्षम घोषित करने की रिपोर्ट भेजी जा सकती है. वर्तमान में फ्रेंचाइजी कंपनी की गतिविधियों पर बेसा के उच्चधिकारी निगरानी कर रहे हैं.

बेसा का कहना है कि फ्रेंचाइजी कंपनी के क्षेत्र के उपभोक्ता वस्तुत: साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के उपभोक्ता हैं और इनको बेहतर सेवा-सुविधा मिले, इसके लिए उपभोक्ताओं को फ्रेंचाइजी कंपनी को सौंपा गया है. तीन माह बीतने के बाद अब तक फ्रेंचाइजी कंपनी अपने सिस्टम में सुधार नहीं ला सकी है. फ्रेंचाइजी के हरेक क्षेत्र के उपभोक्ताओं की ओर से शिकायत मिल रही है. बिजली निजी हाथों में जाने के बाद से अव्यवस्था का आलम व्याप्त है. ना तो बिल सही तरीके से जारी हो रहा है और ना ही उपभोक्ताओं तक पहुंच रहा है. यही नहीं जिस किसी उपभोक्ता को बिल मिला है, तो वे गड़बड़ी के कारण कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं.

बेसा तैयार कर रहा फाइल
उपभोक्ताओं की सीधी शिकायत, सर्वे व समाचार पत्रों में छपी खबरों पर संज्ञान लेकर बेसा के उच्चधिकारी फ्रेंचाइजी कंपनी के विरुद्ध फाइल तैयार कर रहे हैं. बिजली बिल से संबंधित गड़बड़ी, शत प्रतिशत बिल जारी नहीं होना, बिल जारी करने के बाद भी उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंचना, शिकायत के बाद भी बिल विपत्र में सुधार नहीं किया जाना आदि से संबंधित शिकायत इसमें सम्मिलित हैं. यह फाइल जल्द ही हेड क्वार्टर को सौंपी जायेगी.

सिस्टम में सुधार लाने के लिए फ्रेंचाइजी कंपनी को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया गया है. यदि इस अवधि के दौरान सुधार नहीं हुआ, तो कंपनी के अक्षम होने संबंधी रिपोर्ट हेड क्वार्टर को भेजी जायेगी. बेसा के अधिकारी फ्रेंचाइजी कंपनी की गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं.
नरेंद्र कुमार, सुपरिटेंडेंट इंजीनियर सह डीजीएम, बेसा

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें