26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चालू सत्र से ही जिलाभर के कुल 749 मिडिल और 336 प्लस टू स्कूलों कंप्यूटर की पढ़ाई

अब सरकारी सभी मिडिल और हाईस्कूलों के कक्षा छह से 12वीं तक के विद्यार्थी अब कम्प्यूटर की भी पढ़ाई करेंगे. प्रतिदिन प्रत्येक वर्ग के लिए एक क्लास कंप्यूटर की होगी.

बेतिया. अब सरकारी सभी मिडिल और हाईस्कूलों के कक्षा छह से 12वीं तक के विद्यार्थी अब कम्प्यूटर की भी पढ़ाई करेंगे. प्रतिदिन प्रत्येक वर्ग के लिए एक क्लास कंप्यूटर की होगी. स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा की तमाम गतिविधियों का संचालन शिक्षा विभाग से प्रत्येक स्कूल में स्थापित आईसीटी अर्थात इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब के माध्यम से किया जायेगा. इसी लैब के माध्यम से प्रत्येक मिडिल और प्लस टू तक के स्कूल ई.लाइब्रेरी का संचालन सुनिश्चित किया जायेगा. समग्र शिक्षा के डीपीओ मनीष कुमार सिंह ने प्राप्त विभागीय स्वीकृति के आधार पर जिला के कुल 749 मध्य विद्यालयों में से 30 में तथा प्लस टू स्तर के 336 स्कूलों में से 120 में ई लाइब्रेरी और आईसीटी लैब की स्थापना कर दी गई है. डीपीओ श्री सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में कुल 163 स्कूलों के लक्ष्य के विरुद्ध 150 में आईसीटी लैब और ई लाइब्रेरी की स्थापना कर दी गई है. बाकी बचे 719 मिडिल और 216 प्लस टू स्कूलों में आईसीटी लैब और ई लाइब्रेरी की स्थापना शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कर ली जाएगी. इस योजना के नोडल पदाधिकारी सह जिला शिक्षा कार्यालय के डीपीएम उदय नारायण यादव ने बताया कि आउट सोर्सिंग एजेंसियां के माध्यम प्रत्येक मिडिल स्कूल में दस दस और प्लस टू स्तरीय स्कूलों में 20 – 20 कंप्यूटर सेट लगाए जाएंगे.लक्षित सरकारी स्कूलों में स्थापित ई.लाइब्रेरी एवं आईसीटी लैब के गतिविधियों की जिला शिक्षा कार्यालय दैनिक अनुश्रवण करेगा. इसके लिए डीपीएम (आईसीटी) को नोडल पदाधिकारी एवं बिहार शिक्षा परियोजना के एमआईएस संभाग प्रभारी अरुण कुमार अकेला को प्रभारी पदाधिकारी मनोनित करते हुए अनिवार्य कम्प्यूटर शिक्षा योजना नियमित रूप से प्रति दिन अनुश्रवण प्रतिवेदन प्राप्त करेंगे. आइसीटी से ही विभागीय वीडियो कांफ्रेंसिंग में जुड़ सकेंगे प्रधानाध्यापक सहित 20 तक शिक्षक शिक्षिकाएं जिला शिक्षा कार्यालय के जानकर अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आइसीटी लैब की स्थापना को लेकर विभागीय अपर मुख्य सचिव केके पाठक की सोच दूरदर्शी है. इसी आइसीटी लैब के माध्यम से विद्यार्थियों की कंप्यूटर शिक्षा के साथ विभागीय वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्रधानाध्यापक सहित 20 तक शिक्षक शिक्षिकाएं शामिल होंगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें