1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. bihar news update five children drown to death into ponds and river during bath of jiutiya festival at banka district in bihar sap

जिउतिया पर्व को लेकर अलग-अलग तालाब में डूबने से सहोदर भाई-बहन समेत पांच बच्चों की मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शंभुगंज, बौंसी व अमरपुर थाना क्षेत्र की घटना, रोते-विलखते परिजन
शंभुगंज, बौंसी व अमरपुर थाना क्षेत्र की घटना, रोते-विलखते परिजन
प्रभात खबर

बांका : बिहार के बांका जिले में अलग-अलग घटनाओं में जिउतिया पर्व को लेकर बुधवार को तालाब में स्नान करने के दौरान डूबने से सहोदार भाई-बहन समेत पांच बच्चों की मौत हो गयी. घटना के बाद सभी परिवारजनों के बीच कोहराम मचा हुआ है. यह सभी घटना बौंसी, शंभुगंज व अमरपुर थाना क्षेत्र में घटी है. मृतक बच्चों की उम्र करीब 8 से 15 वर्ष के बीच बतायी जा रही है.

जानकारी के अनुसार, बौंसी के बंधुवा कुरावा थाना क्षेत्र के असनाहा पंचायत अंतर्गत हरना गांव स्थित तालाब में एक सहोदर भाई-बहन की पानी में डूबने से मौत हो गयी. बताया जा रहा है कि जिउतिया पर्व को लेकर हीरालाल दास व नीमा देवी का पुत्र सुनील कुमार (10) व पुत्री नेहा कुमारी (12) तालाब में स्नान करने गयी थी. इसी दौरान भाई को डूबता देख उसे बचाने बहन जा पहुंची. लेकिन, वह भी गहरे पानी में समा गयी.

बताया जा रहा है कि तालाब में मौजूद खजूर के बड़े-बड़े कटे पेड़ में मृतका नेहा का कपड़ा फंस गया था, जिसके कारण वह पानी से बाहर नही निकल पायी. इस घटना में गांव के ही अशोक दास की पुत्री प्रीति कुमारी (14), शशि दास की पुत्री काजल कुमारी (13) पानी में डूबने लगी थी. लेकिन, ग्रामीणों व स्नान कर रही अन्य महिला के प्रयास से बचा लिया गया. जिसमें प्रीति कुमारी की स्थिति गंभीर होने के कारण चिकित्सक के द्वारा बेहतर इलाज के लिए भागलपुर रेफर कर दिया गया है. जबकि, काजल कुमारी का इलाज बौंसी रेफरल अस्पताल में चल रहा है. जानकारी के मुताबिक, इस तालाब का हाल के दिनों में जल जीवन हरियाली योजना के तहत जिर्णोद्वार किया गया था.

वहीं, दूसरी घटना अमरपुर थाना क्षेत्र की है. जहां दो अलग-अलग घटनाओं में दो बच्चों की मौत पानी में डूबने से हो गयी. बताया जा रहा है कि क्षेत्र के सिहुड़ी तालाब में श्याम सुंदर दास का पुत्र दिलखुश कुमार (8) स्नान करने गया था. इसी बीच गहरे पानी में चले जाने से उनकी मौत हो गयी. जबकि, थाना क्षेत्र के ही डुमरिया गांव निवासी ओवेश तांती पुत्र बुद्धन तांती (15) रमजनिया पोखर में स्नान करने गया था. स्नान के दौरान वह भी पानी में डूब गया और उनकी मौत हो गयी.

तीसरी घटना शंभुगंज प्रखंड के विरनौधा गांव की है. जहां सुदीन यादव का पुत्र गौरव कुमार (18) अपने अन्य साथियों के साथ बरौथा तालाब में स्नान करने गया था. सभी साथी तालाब में स्नान कर रहे थे. इसी बीच गौरव गहरे पानी में समा गया. गांव के अन्य साथियों ने जब उनकी खोजबीन की तो कहीं अता-पता नही चला. बाद में ग्रामीणों की मदद से उसे गहरे पानी से बाहर निकाला गया.

उधर, ग्रामीणों व परिजनों के द्वारा मामले की जानकारी स्थानीय प्रशासन को दी गयी. स्थानीय पुलिस ने सभी मृतक के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया. स्थानीय अंचलाधिकारी ने बताया है कि सभी घटना के मृतक आश्रितों को अपदा प्रबंधन के तहत अनुदान अनु्ग्रह राशि दिलायी जायेगी. मालूम हो कि जिला में इसके पूर्व भी करमा धरर्मा पर्व पर 25 अगस्त को शंभुगंज थाना क्षेत्र के कामतपुर पंचायत अंतर्गत घोषपुर गांव स्थित मंगीया बांध में डूबने से चार बच्ची की मौत हो चुकी है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें