35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रचंड गर्मी के कारण जिले में लू का कहर जारी, चपेट में आए दर्जनों लोग पहुंचे अस्पताल

बांका : प्रचंड गर्मी की वजह से लू का कहर जिला में दस्तक दे रहा है. सोमवार को देर शाम लू की चपेट में आने से गंभीर अवस्था में एक महिला सहित दो लोग सदर अस्पताल में भर्ती हो गये. मौके पर मौजूद डा. कुमार सौरव ने पीड़ित का इलाज कर इमरेंसी वार्ड में भर्ती […]

बांका : प्रचंड गर्मी की वजह से लू का कहर जिला में दस्तक दे रहा है. सोमवार को देर शाम लू की चपेट में आने से गंभीर अवस्था में एक महिला सहित दो लोग सदर अस्पताल में भर्ती हो गये. मौके पर मौजूद डा. कुमार सौरव ने पीड़ित का इलाज कर इमरेंसी वार्ड में भर्ती किया.

रेलवे पटरी के बगल में मजदूरी कर रहे केवलडीह गांव के सुरेंद्र मंडल को अचानक लू लग गया. हालत गंभीर होने के बाद आनन-फानन में परिजन ने उन्हें सदर अस्पताल पहुंचाया. जिसके बाद उचित उपचार किया गया. प्रखंड क्षेत्र के ताराचंद गांव के बुजुर्ग राम कृष्ण मंडल भी लू की चपेट आकर बेहोश हो गये. जिसके बाद अचेत अवस्था में ही इन्हें सदर अस्पताल लाया गया.
इसके अलावा 80 वर्षीय वृद्धा ककवारा निवासी हेमलता देवी भी लू की चपेट में आकर अचेत हो गयी. वृद्धा को भी भर्ती कर उपचार किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक सदर अस्पताल में एक दर्जन से अधिक मरीज गर्मी की वजह से ग्रसित विभिन्न बीमारियों की चपेट में आकर सदर अस्पताल पहुंचे थे. जिसमें तीन की हालत गंभीर बतायी गयी.
मुकम्मल व्यवस्था नहीं होने की शिकायत
लू की चपेट में आकर ताचंद गांव के बुजुर्ग राम कृष्ण मंडल के परिजन अस्पताल से मिल रही स्वास्थ्य उपचार से असंतुष्ट नजर आये. साथ ही पीड़ित बुजुर्ग को बेहतर इलाज के लिए बाहर ले जाने की तैयारी में है. पीड़ित के एक भाई की मौत 2016 में लू की वजह से ही हो गयी थी.
उस दौरान भी मुकम्मल स्वास्थ्य व्यवस्था यहां नजर नहीं आया था, जिसकी वजह से परिजन डरे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक राम कृष्ण मंडल कोर्ट में टंकण का काम करते हैं. उनका भतीजा सह अधिवक्ता अरुण कुमार मंडल ने बताया कि जब ठंडा पानी से बुजुर्ग का शरीर पोछा गया तो ही ताजगी आयी. यही नहीं थर्मामीटर भी 20 मिनट के बाद उपलब्ध हुआ. इसीलिए उचित उपचार यहां संभव नहीं दिख रहा है.
ओपीडी ठप रहने से मरीज परेशान
चिकित्सकों की हड़ताल सदर अस्पताल में भी सोमवार को नजर आया. चिकित्सक की हड़ताल की वजह से ओपीडी सेवा बाधित रही. केवल इमरजेंसी सेवा के लिए चिकित्सक उपलब्ध थे. वहीं ओपीडी ठप रहने की वजह से मरीज व उनके परिजन में परेशानी देखी गयी. वे लोग चिकित्सक से उपचार का अनुरोध भी कर रहे थे, परंतु किसी चिकित्सक ने इस पर ध्यान नहीं दिया. प्रतिदिन ओपीडी में 300 से 400 मरीजों को देखा जाता है. इस दौरान इमरजेंसी में करीब 80 मरीजों को देखा गया.
लू की चपेट में आए मरीजों का हो रहा इलाज
अमरपुर. थाना क्षेत्र के बनहारा गांव की एक महिला लू की चपेट आ गयी. जानकारी के अनुसार अमरपुर बाजार आने के क्रम में बनहारा गांव के नंदकिशोर तांती की पत्नी किरण देवी लू की चपेट में आने से वह अचानक अचेत होकर रास्ते में ही गिर गयी. स्थानीय लोगों की मदद से इलाज के लिए उसे रेफरल अस्पताल लाया गया. जहां महिला का इलाज जारी है. आयुष चिकित्सक डॉ ज्योति भारती ने बताया की महिला को लू की चपेट में आ गयी है, जिसका इलाज किया जा रहा है.
लू के शिकार भर्ती . बेलहर. लू से एक व्यक्ति को गंभीर स्थिति में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. जहां इलाज के बाद उनके स्थिति में सुधार हुई. दुमका के अन्द्रयास सोरेन जो अस्पताल में एएनएम पद पर कार्यरत पत्नी के साथ साहबगंज में रहता है. अन्द्रयास सोरेन को रविवार को ही लू लग गया था, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉ एसएन शुक्ला ने बताया कि अब स्थिति ठीक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें