1. home Home
  2. sports
  3. tokyo paralympics 2020 golden girl avani lekhara to be indian flag bearer at closing ceremony avd

Tokyo Paralympics 2020: गोल्डन गर्ल अवनि लेखरा होंगी समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक

Tokyo Paralympics 2020 पैरालंपिक 2020 का सफर अब खत्म होने वाला है. 5 सितंबर को समापन समारोह होने वाला है. जिसमें भारत की ओर से निशानेबाज अवनि लेखरा भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Paralympics 2020
Tokyo Paralympics 2020
pti photo

Tokyo Paralympics 2020: पैरालंपिक 2020 का सफर अब खत्म होने वाला है. 5 सितंबर को समापन समारोह होने वाला है. जिसमें भारत की ओर से निशानेबाज अवनि लेखरा भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी. इस 19 साल की निशानेबाज ने 3 सितंबर को 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन एसएच1 कांस्य पदक जीतने से पहले महिलाओं की आर-2 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था.

समापन समारोह में शामिल होंगे 11 भारतीय एथलीट

समापन समारोह के दौरान भारतीय दल में 11 प्रतिभागी शामिल होंगे. जयपुर की 19 साल की निशानेबाज को 2012 में हुई कार दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी में चोट लग गयी थी, जिसके बाद से उनके शरीर का निचला हिस्सा लकवाग्रस्त है.

लेखरा खेलों के एक संस्करण में कई पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं. उनसे पहले जोगिंदर सिंह सोढ़ी खेलों के एक ही चरण में कई पदक जीतने वाले पहले भारतीय थे. उन्होंने 1984 पैरालंपिक में एक रजत और दो कांस्य पदक जीते थे. मौजूदा खेलों में निशानेबाज सिंहराज अडाना भी इस सूची में शामिल हो गये.

उन्होंने रजत और कांस्य पदक अपने नाम किये. पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में 24 अगस्त को गोला फेंक के एथलीट टेक चंद भारतीय ध्वजवाहक बने थे. उन्होंने ऊंची कूद में यहां रजत पदक जीतने वाले एथलीट मरियप्पन थांगवेलु की जगह ली थी जो तोक्यो की उड़ान के दौरान कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद पृथकवास में थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें